×

यहां आज भी नहीं है पक्की सड़क

मरीजों को चारपाई पर उठाकर इलाज को ले जाना पड़ता है

 

पक्की सड़क बनवाने के लिए प्रशासन से कई बार मांग कर चुके हैं ग्रामीण 

उदयपुर 20 मार्च 2023। ज़िले के कोटड़ा क्षेत्र में सड़क नहीं होने के कारण क्षेत्र में किसी के घायल या बीमार हो जाने मरीजों को चारपाई पर उठाकर इलाज को ले जाना पड़ता है। सोमवार को भी एक ऐसी ही स्थिति सामने आई जब क्षेत्र की रहने वाली महिला बदीबाई बारिश से बचने के लिए भागने के दौरान गिरने से घायल हो गई। 

महिला खेत में काम कर रही थी, तभी अचानक बारिश के साथ तेज ओले पड़ने लगे तो वह बचने के लिए भागने लगी तो रास्ते में गिरने से वह घायल हो गई। घायल को पहले घर पहुंचाया गया लेकिन हालत ज्यादा खराब होने पर उसे इलाज की जरूरत थी।

ऐसे में उसे चार लोग चारपाई पर उठाकर करीब 2 किलोमीटर दूर हॉस्पिटल तक लेकर पहुंचे, तब जाकर उसका इलाज किया गया। इस दौरान बीच में एक नदी भी पार करनी पड़ी। उबड़-खाबड़ और पथरीला रास्ते होने से यहां वाहन नहीं चलते हैं। ना ही कोई बस संचालित होती है। चारपाई में ही लेटाकर मरीज को हॉस्पिटल ले जाया जाता है। हॉस्पिटल में प्राथमिक उपचार के बाद महिला को उदयपुर रेफर कर दिया गया।

पक्की सड़क नहीं होने से यहां आए दिन इसी तरह इलाज के लिए हॉस्पिटल तक ले जाना मजबूरी बन गया है। मामले में जिला परिषद सदस्य वेसाराम गरासिया ने पक्की सड़क अभाव में और चारपाई उठाने वाले नहीं मिलने पर कई बार मरीज की जान तक चली जाती है।