×

नॉन वूवन प्लास्टिक कैरी बैग भी प्रतिबन्ध की श्रेणी

आईएसओ 17088 के अनुरूप निर्मित कैरी बैग गार्बेज,ग्रोसरी बैग यासरी बैग गारमेंट बैग,एवं बायो मेडिकल वेस्ट प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे

 

उदयपुर 3 जून 2023 । वर्ष 2010 से राजस्थान में प्रतिबन्ध की श्रेणी में चल रहे प्लास्टिक की रेणी में नॉन वूवन कैरी बैग भी शामिल है। इस सन्दर्भ में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग राजस्थान संयुक्त शासन सचिव एवं निदेशक राकेश माथुर ने स्पष्टीकरण देते हुए बताया कि राजसथान राज्य प्रदुषण नियंत्रण मण्डल जयपुर के सदस्य सचिव नीरज माथुर द्वारा पूर्व में दिये गये स्पष्टीकरण में स्पष्ट किया गया है कि नॉन वूवन कैरी बैग भी प्लास्टिक की श्रेणी में आता है। अतः इसे प्लास्टिक ही माना जायेगा और राजस्थान में वर्ष 2010 में लगाये गये प्रतिबन्ध के तहत इस पर प्रतिबन्ध रहेगा।  

नीरज माथुर ने स्पष्ट किया कि 31 दिंसबर 2021 से सर्टिफाईड कम्पोस्टेबल प्लास्टिक कैरी बैग इस प्रतिबन्ध से मुक्त रहेगा। इसके अलावा केन्द्रीय प्रदुषण नियंत्रण मण्डल ने गत 7 फरवरी 2023 पत्र निकाल कर स्पष्रूट किया था कि प्लास्टिक ऑक्सो बायोडिग्रेडेबल एवं बायोडिग्रेडेबल बैग पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध रहेगा। 

बाजार में केवल सर्टिफाईड कम्पोस्टेबल आईएसओ 17088 के अनुरूप निर्मित कैरी बैग गार्बेज,ग्रोसरी बैग यासरी बैग गारमेंट बैग,एवं बायो मेडिकल वेस्ट प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे।