×

अब फिर से होगें एंटीजन टेस्ट

आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट 

 

एक बार खारिज करने के बाद वापस उसी टेस्ट की प्रक्रिया को अपनाने पर चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का कहना है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट अधिक विश्वसनीय है, इस कारण एंटीजन टेस्ट बंद किया गया था। 

कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फैसला लिया है कि अब आरटी-पीसीआर टेस्ट के साथ ही एंटीजन टेस्ट कराया जाए। अब प्रदेश के 40 हजार गांवों में घर-घर सर्वे के दौरान कोरोना बीमारी जैसे लक्षण पाए जाने पर मौके पर ही सैंपल लेकर एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा। इसकी रिपोर्ट आधा घंटे में आ जाएगी और मौके पर ही पता चल जाएगा कि जिस का टेस्ट किया गया है वह संक्रमित है या नहीं। 

आपको बता दे कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे बाद आती है और एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट आधा घंटे में ही आ जाती है। एक बार खारिज करने के बाद वापस उसी टेस्ट की प्रक्रिया को अपनाने पर चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का कहना है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट अधिक विश्वसनीय है, इस कारण एंटीजन टेस्ट बंद किया गया था। 

लेकिन घर-घर सर्वे में जल्द रिपोर्ट आ जाए इसको देखते हुए एंटीजन टेस्ट वापस शुरू किए गए हैं । इस टेस्ट की किसी रिपोर्ट पर आशंका हुई तो उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाएगा।