×

उदयपुर में ओमिक्रॉन संक्रमित हो चुके बुज़ुर्ग की कोमोर्बिडिटी से मृत्यु

 

COVID से संक्रमित पाए गए 73 वर्षीय पुरुष कि आज उदयपुर में मृत्यु हो गई। उदयपुर CMHO डॉ दिनेश खराडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार Post COVID जटिलताएं के चलते जिस मरीज़ कि मृत्यु हुई, उनके सैंपल में ओमिक्रोन संक्रमण पाया गया।

CMHO के अनुसार मृत्य के वजह कोमोर्बिडिटी है इसीलिए हेल्थ विभाग के अनुसार मृत्यु का कारण सिर्फ COVID संक्रमण नहीं बताया जा रहा है।

उदयपुर के CMHO डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि बुजुर्ग को कोमोर्बिडीटी डायबिटीज़ मेलिटस,  हायपरटेंशन और हाइपोथायरायडिज्म के साथ पोस्ट कोविड निमोनिया था जिसके के कारण उसकी मृत्यु हुई है। 15 दिसंबर को कोविड पॉज़िटिव मिलने के बाद बुखार, खाँसी और राइनाइटिस जैसे लक्षण के चलते, अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल NIV पुणे भेजा गया। रिपोर्ट में 21 दिसंबर को उन्हें कोविड नेगेटिव पाया गया था। 25 दिसंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट मिलने के बाद ओमाइक्रोन वैरिएंट पाया गया था। 25 दिसंबर को वह फिर से निगेटिव पाए गए। डबल नेगेटिव होने के बावजूद उन्हें कोमोर्बिडीटी और लक्षण के चलते अस्पताल में ही रखा गया, और आज 31 दिसम्बर, सुबह 3:30 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

भारत में कल ओमिक्रोन से पहली मृत्यु (महाराष्ट्र) में होने के पश्चात आज दूसरी मृत्यु उदयपुर में दर्ज कि गई, हालाँकि CMHO के अनुसार मृत्य के वजह कोमोर्बिडिटी है इसीलिए हेल्थ विभाग के अनुसार मृत्यु का कारण सिर्फ COVID संक्रमण नहीं बताया जा रहा है।

राजस्थान में भी ओमिक्रॉन के मामलों में लगातारी बढ़ोतरी हो रही है। उदयपुर में ओमिक्रॉन वायरस से 15 दिसम्बर को ओमिक्रोन संक्रमित हो चुके जिस 73 वर्षीय व्यक्ति की आज मृत्यु हुई है वह लक्ष्मीनारायण नगर का निवासी था। शुक्रवार सुबह बुज़ुर्ग का निधन हुआ, जिसके बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। राजस्थान में ओमिक्रॉन से संक्रमित यह पहली मौत है और भारत में दूसरी। CMHO से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी थी। वहीं बुज़ुर्ग की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी।