×

राजस्थान की झीलों और नदियों में क्रूज संचालन की योजना- पर्यटन मंत्री

प्रदेश में पर्यटन के नवीन क्षेत्रों का विकास होगा, बल्कि रोजगार के भी अवसर प्राप्त

 

चंबल नदी में पर्यटकों के लिए क्रूज जहाज़ चलाने तथा प्रदेश की अन्य बड़ी झीलों,तालाबों में हाऊस बोट संचालन की योजना बना रही

राजस्थान का नाम आते है ज़हन में आता है रेगिस्तानी इलाका। राजस्थान धोरों यानी रेती के टीलों की धरती है। लेकिन बेहद खास बात यह है कि टीलों के बीच सुंदर झीलों का भी अस्तित्व है।  

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार नदी, झीलों और तलाबों में हाऊस बोट संचालन की योजना बना रही है। राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार चंबल नदी में पर्यटकों के लिए क्रूज जहाज़ चलाने तथा प्रदेश की अन्य बड़ी झीलों,तालाबों में हाऊस बोट संचालन की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि देश में गंगा नदी सहित अन्य प्रमुख नदियों एवं जल क्षेत्रों में इस तरह क्रूज चलाए जा रहे है। इससे उन क्षेत्रों में पर्यटन विकास एवं रोजगार के लिए नई सम्भावनाएं खुली है। 

सरकार इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के साथ बैठक कर रही है और उन्हें कोटा और उदयपुर जैसे नदियों और झीलों वाले शहरों में अपना संचालन शुरू करने के लिए आमंत्रित कर रही है।

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार राजस्थान में इसी तर्ज पर चंबल नदी और उदयपुर जैसे झीलों का शहर तालाबों आदि में क्रूज जहाज तथा हाऊस बोट चलाने के संबंध में गंभीरता से विचार और प्रयास किए जा रहे है। इससे न केवल प्रदेश में पर्यटन के नवीन क्षेत्रों का विकास होगा, बल्कि रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे।