×

सेक्टर 14 के एक मकान में घुसा पैंथर, मची अफरातफरी 

वन विभाग की टीमों ने किया ट्रेंकुलाइज

 

उदयपुर 3 अप्रैल 2024। शहर में रिहायशी इलाकों में पैंथर की दस्तक आमजन के लिये खतरा बनी हुई हैं। आज सुबह भी पैंथर उदयपुर में एक घर में घुस गया जो जिससे कई घंटो तक इलाके में दहशत का माहौल रहा तो वहीं घर में एक नन्हीं बच्ची और तीन महिलाए कैद हो गई।

उदयपुर का सेक्टर 14 इलाके की गांधी नगर कॉलोनी में अल सुबह दहशत का माहौल हो गया। दरअसल इलाके के एक मकान में सुबह सुबह घर में मौजुद महिला ने पैंथर को देखा और फिर आग की तरह पैंथर की रिहायशी बस्ती में मौजुदगी की खबर फैल गई। घर की महिला ने क्रिकेट खेलने गए अपने पति को इसकी जानकारी दी ओर फिर वन विभाग की टीम, पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। 

यहीं नहीं क्षेत्रवासी भी बडी तादाद में मौके पर जमा हो गये जिन्हें पैंथर से सुरक्षित रखने में वन विभाग और पुलिस को काफी मशक्कत करनी पडी। वन विभाग की टीम ने पहले तो घर के पार्किंग एरिया को लकडी और पैंथर पकडने के जाल से पैक कर दिया जिससे पैंथर पार्किंग इलाके और सीढियों में फंस कर रह गया। इस दौरान पैंथर ने कई बार भागने की कोशिश में झपट्टे मारे लेकिन पुरी तरह से बंद होने से सफल नहीं हो पाया। इसके बाद पार्किंग एरिया में खुल रही एक बैडरूम की खिडकी की जाली को काटकर वन विभाग के शुटर ने पैंथर को ट्रेंकुलाईज किया फिर सभी ने राहत की सांस ली। 

बताया जा रहा हैं कि आसपास की पहाडी से पैंथर रिहायशी इलाके में घुसा हैं क्योंकि जंगलों में लगातार हो रही आगजनी की घटनाएं और खाने की कमी के चलते पिछले कुछ समय से बार बार आवासीय कॉलोनी में पैंथर देखा जा रहा हैंं। 

पैंथर घर की पार्किंग और सीढियों में लगातार दहशत फैला रहा था, उसी दौरान घर में एक नन्हीं बच्ची और महिलाएं कैद थी। परिवार के पुरूष बाहर थे ऐसे में चिंता लगातार बढ रही थी लेकिन वन विभाग की टीम ने सुरक्षित रूप से पैंथर का रेस्क्यू किया और उसे पशु चिकित्सालय इलाज के लिये लेकर पहुंची। पैंथर के रेस्क्यू के बाद घर में मौजुद महिलाओं ने राहत की सांस ली तो वहीं परिवार के अन्य सदस्यों की रूलाई फुट पडी।