×

नगर निगम के पास 200 गार्डन, 68 का रखरखाव, शेष में लोग कूडा करकट डाल रहे हैं

पार्षद व लोगों की पहल पर मोहल्लों में विकसित किए कुछ गार्डन

 

उदयपुर, 15 नवंबर 2023 । शहर में अंदरूनी घाट वाली गलियों को छोड़ बाहरी क्षेत्र में नगर निगम के पास छोटे-बड़े 200 गार्डन बने हुए है। बड़े सार्वजनिक गार्डन के अलावा अलग-अलग कॉलोंनियों में बने 68 गार्डन को निगम ने मोहल्ला समितियों को गोद दे रहा है। निगम की मदद से उनकी सार संभाल की जा रही है, शेष में लोग कूडा करकट डाल रहे हैं।

पार्षदों की पहल जिन गार्डन में बाउड्रीवॉल, नलकूप का काम करवाया जा रहा है वहां उद्यान समिति उन्हें विकसित करने के काम में जुटी है। निगम के पास सर्वाधिक गार्डन हिरण मगरी व गोवर्द्धन विलास के सेक्टर क्षेत्र में हैं। अधिकांश गार्डन तो हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित की गई कॉलोनियों में बने हुए हैं। उन्होंने हर कॉलोनी में बड़े भूखंड को छोड़ रखा है। कई जगह तो यह भूखंड 10 हजार स्क्वायर फीट से भी ज्यादा हैं।

जिन पार्षदों के वार्ड में गार्डन के लिए जगह छूटी पड़ी है, वे विभिन्न एजेन्सियों के माध्यम से उनमें ब्राउंड्रीवॉल, नलकूप की व्यवस्था करें और उद्यान समिति उन गार्डन को विकसित कर रजिस्टर्ड मोहल्ला समितियों के सुपुर्द करे। इन समितियों को उद्यान शाखा की ओर से प्रतिमाह घास कटिंग व रखरखाव के लिए उद्यान के क्षेत्रफल के अनुसार 3 से 6 हजार रुपए तक भुगतान दिए जाते हैं।