×

Pratapgarh-28 मई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढे Udaipur Times पर 

 

सीतामाता अभयारण्य में पहुंच रहे पर्यटकः 4 जून से लगेगा मेला, तैयारियों को लेकर हुई बैठक

जहां एक ओर पूरा राजस्थान भीषण गर्मी से जूझ रहा है। वहीं प्रतापगढ़ शहर से दूर सीतामाता अभारण्य में विशाल पेड़ और बहते पानी में गर्मी से राहत के लिए कई इलाकों से लोग पहुंच रहे है। अभारण्य के अंदर सीता नदी का ठंडा पानी, 50 से 70 फीट ऊंचे पेड़ों की छाया लोगों को सुकून दे रही है। शहर में जहां 46 डिग्री तापमान चल रहा है। अभयारण्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक ही रहता है। यहां सिर्फ चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और उदयपुर से ही नहीं, बल्कि राजस्थान के अन्य जिलों से, अन्य राज्यों जैसे गुजरात और मध्यप्रदेश से भी पर्यटक आ रहे हैं।

चारों ओर फैली हरियाली, ठंडे पानी के झरने और कुंड, शहर की भागादौड़ी से दूर, बिना नेटवर्क के सुकून के पल और खूबसूरत पहाड़। जो गर्मी के मौसम में राहत देने का काम कर रहे है। पर्यटक यहां पिकनिक मनाने जा रहे है। अंदर सीता नदी के ठंडे पानी में नहाकर वाटर पार्क जितना ही आनंद आता है। अभयारण्य में मोबाइल नेटवर्क भी नहीं आता और ना ही कोई गाड़ी अंदर जा सकती है। ऐसे में सोशल मीडिया से दूर इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कुछ पल सुकून के बिताने के लिए लोग यहां उमड़ रहे हैं।

सीतामाता अभयारण्य में जेष्ठ महीने की अमावस्या से एक दिन पहले यानि 4 जून से मेला आयोजित होगा। इसको लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही है। जिसमें मेले को लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है। भीषण गर्मी में भी मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। सीता माता वन्यजीव अभयारण को विश्व में उडन गिलहरी के साथ ही इस क्षेत्र का रामायण काल से जुड़ा होना भी अलग पहचान दिलाता है।

जिला कलेक्टर डॉ. अंजली राजोरिया की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत पाल में सीतामाता मेले के आयोजन के लिए मिनी सचिवालय परिसर में बैठक का आयोजन किया गया। सीतामाता मेला 4 से 7 जून तक प्रस्तावित है। बैठक में कानून व्यवस्था, पुलिस जाप्ता, वन विभाग द्वारा वाहन गुजरने, पार्किंग व्यवस्था, एम्बुलेन्स व्यवस्था, प्लास्टिक के उपयोग पर नियन्त्रण, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल व विद्युत् व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, कचरा निस्तारण, फायर ब्रिगेड, शौचालय आदि के बारे में चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि मेले में सफाई व्यवस्था बनाए रखने और कचरे के उचित निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चत करे। जिला कलेक्टर ने हीट वेव के मद्देनजर पानी और बैठक सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।