×

प्रतापगढ़ - 4 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

धमोतर में अनकंट्रोल होकर गिरी बाइक:एक युवक गंभीर रूप से घायल

प्रतापगढ़,4 जनवरी। प्रतापगढ़ के धमोतर थाना क्षेत्र के छरी गांव में गुरुवार को दोपहर 2 बजे के करीब एक बाइक सवार युवक अनकंट्रोल होकर नीचे खेतों में जा गिरा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे राहगीरों ने एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया। जिला अस्पताल पहुंचे परिजनों ने बताया कि अरुण (30) पुत्र कैलाश निवासी मानपुरा मजदूरी कर प्रतापगढ़ आ रहा था। इस दौरान अचानक बाइक मोड़ पर अनियंत्रित होकर गिर गई। जिससे अरूण गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे सूचना जिला अस्पताल पहुंचाया। सूचना के बाद धमोतर थाना पुलिस भी जिला अस्पताल पहुंची और मामले की जानकारी ली।

पॉलीथिन के उपयोग पर अब लगेगा दोगुना जुर्माना

प्रतापगढ़ नगर परिषद ने पिछले एक सप्ताह से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। दुकान, रेस्टोरेंट या व्यापारियों के पास पॉलीथिन मिलने पर अब सख्त कार्रवाई की जाएगी। पॉलीथिन को जब्त करने के साथ ही दोगुनी राशि दो हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा। अब परिषद कार्रवाई कर 12 हजार रुपए का जुर्माना वसूल चुकी है। वहीं 30 किलो पॉलीथिन भी जब्त की गई है।

बता दें, स्वच्छ भारत मिशन शहरी-2.0 के तहत केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद पॉलीथिन में बाजार में आसानी से उपयोग में ली जा रही है। रोजमर्रा के सामान लोग दुकानों, फुटकर व्यापारियों से और रेस्टोरेंटों से ले जाते हुए देखे जा सकते हैं।

इस संबंध में को नगर परिषद में व्यापारियों, दुकानदारों व आमजन के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सभापति रामकन्या प्रहलाद गुर्जर व आयुक्त जितेन्द्र कुमार मीना ने अपील करते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करे और न किसी को करने दे। ज्यादा से ज्यादा आमजन को इस संबंध में जागरक कर परिषद के कार्य में सहयोग प्रदान करें।