×

घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल, मिलेगी ज्यादा सब्सिडी

राष्ट्रीय सोलर रूफ टॉप पोर्टल के तहत सब्सिडी सीमा बढ़ी

 

उदयपुर, 10 जनवरी 2024। देश में महंगाई से लोग बेहाल हैं। इस बढ़ती महंगाई ने हर चीज महंगी कर दी है। बिजली के दाम भी तेज़ी से बढ़े हैं। अब जितनी ज्यादा बिजली इस्तेमाल होती है, उसकी यूनिट भी उतनी ही महंगी होती जाती है, लेकिन आप बिजली के बढ़ते दाम की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

क्या है सोलर रूफटॉप स्कीम 

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सोलर रूफटॉप योजना पोर्टल की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सब्सिडी सीमा बढ़ा दी है। घर की छत पर सोलर पैनल लगवने से सब्सिडी ज्यादा मिलेगी। इस योजना के तहत सब्सिडी में संशोधित किया गया है। 5 जनवरी से राष्ट्रीय पोर्टल पर नई दरें लागू कर दी गई है।

लागू की गई नई दरें

आवासीय क्षेत्र में रूफ टॉप सोलर के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता 3 किलोवाट तक की परियोजनाओं के लिए 14588 रुपए प्रति किलोवाट से बढ़ाकर 18 हज़ार रुपए प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर और 10 किलोवाट तक की परियोजनाओं के लिए 7294 से बढ़ाकर 9 हज़ार रुपए प्रति किलोवाट कर दी गई है। 

  • रूफ टॉप सोलर संयंत्र की निर्धारित लागत पर केंद्र सरकार की ओर से 3 किलो वॉट तक 40 व इससे ऊपर 10 किलोवॉट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।
  • अजमेर डिस्कॉम ने वेंडर घोषित किए हैं, जो सब्सिडी राशि कम कर लेते हैं या नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय से सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में दी जा रही है।