×

बांसवाड़ा में बाइक से अजगर को घसीटने का मामला

पुलिस ने शुरू की कार्रवाई

 

बांसवाड़ा जिले के मोटागांव क्षेत्र में बाइक से अजगर को घसीटने का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दो युवक बाइक से एक अजगर को रस्सी से बांधकर सड़क पर घसीटते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद वन विभाग और पुलिस प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी है।

वीडियो में देखा गया कि एक युवक बाइक चला रहा है, जबकि दूसरा युवक बाइक पर पीछे बैठा है और अजगर को रस्सी से बांधकर घसीटा जा रहा है। कार में बैठे कुछ लोगों ने इस दृश्य का वीडियो बना लिया, जो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कार में बैठा व्यक्ति वीडियो बना रहा है और बाइक के नंबर प्लेट पर जूम करता है, जिससे बाइक के नंबर की पहचान हो पाई है।

क्षेत्रीय वन अधिकारी ममता मुंड ने बताया कि इस मामले में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धाराओं 9, 50 और 51 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वीडियो के आधार पर आरोपियों की पहचान की जा रही है और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

मोटागांव थाना इंचार्ज गंगाराम ने बताया कि वीडियो में जो बाइक दिखाई दे रही है, वह नवला के नाम पर रजिस्टर्ड है और वीडियो जगपुरा-लक्ष्मीपुरा क्षेत्र में शूट किया गया है। गंगाराम ने बताया कि घटना की तारीख, अजगर को कहां से लाया गया और कितनी दूर घसीटा गया, इस जानकारी के लिए आरोपियों की गिरफ्तारी का इंतजार किया जा रहा है।

इस घटना को लेकर स्थानीय वन्यजीव संरक्षण संगठनों और पर्यावरण प्रेमियों में गहरा आक्रोश है। पुलिस और वन विभाग अब इस मामले में जांच कर रहे हैं, ताकि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर इस अमानवीय हरकत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सके।