×

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमितों के लिए जारी की गाइडलाइन

कम लक्षण या लक्षण रहित कोविड के रोगियों को घर पर रहकर ही उपचार करने की सलाह

 

कोरोना संक्रमित की गंभीर स्थिति रहने पर तुरंत प्रभाव से अस्पताल में भर्ती हो या चिकित्सक की निगरानी में रहकर अपना इलाज करवाएं

राजस्थान में कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों के लिए विशेष गाइडलांइस जारी की जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी को निर्देश जारी कर दिए है। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा है कि कम लक्षण या लक्षण रहित कोविड के रोगियों को घर पर रहकर ही उपचार करने की सलाह दी है। यदि कोरोना संक्रमित की गंभीर स्थिति रहने पर तुरंत प्रभाव से अस्पताल में भर्ती हो या चिकित्सक की निगरानी में रहकर अपना इलाज करवाएं।

वहीं चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में उपलब्ध संसाधनों को देखते हुए कोविड संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती और डिस्चार्ज करने के सबंध में प्रदेश के राजकीय और निजी चिकित्सालयों के प्रभारियों और अधीक्षकों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। यदि किसी संक्रमित मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है, सीने में दर्द, चक्कर , मानसिक स्थिति में बदलाव, सीने में दर्द आदि लक्षण होतो तुरंत अस्पताल में भर्ती करें और उसका इलाज प्रारंभ करे।

किसी मरीज में हल्के लक्षण या लक्षण रहित कोविड के रोगियों का घर पर ही उपचार संभव है। इन रोगियों की समय-समय पर घर पर रक्त में ऑक्सीजन स्तर की जांच पल्स ऑक्सीमीटर द्वारा की जानी चाहिए।