×

वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने से राजस्थान प्रथम से चौथे स्थान पर 

उदयपुर में आज नहीं हुआ वैक्सीनेशन  

 

जिले में अब तक कुल 10.56 लाख लोग टीके लगवा चुके है। जिसमें 8.73 लाख लोगों को पहला डोज लगा है।

टीकों की कमी के चलते राजस्थान में वैक्सीनेशन प्रोग्राम एक बार फिर से ठप्प हो गया है। राजस्थान मार्च के अंत तक वैक्सीन ज्यादा से ज्यादा लगाने में प्रथम स्थान पर था। वहीं अब राजस्थान प्रथम स्थान से चौथे स्थान पर खिसक गया है। 

राजस्थान के कई जिलो जैसे उदयपुर, जयपुर, कोटा, बाड़मेर, भरतपुर, जैसलमेर, झुंझनु, पाली, प्रतापगढ़, सिरोही जैसे 20 जिलों के पास पिछले 12 से 24 घंटे से टीके खत्म हो चुके है। बाकी अन्य जिलों के पास भी 100-500 टीके बचे हैं। वहीं बात करे उदयपुर की तो आज से उदयपुर में किसी भी सेंटर पर वैक्सीनेशन नहीं हुआ।   

सोमवार को 157 सेंटर्स पर को-वैक्सीन के 11 हजार 783 डोज लगाए गए। जिले में अब तक कुल 10.56 लाख लोग टीके लगवा चुके है। जिसमें 8.73 लाख लोगों को पहला डोज लगा है। अब वैक्सीनेशन फिर से कब शुरु होगा इसका जवाब चिकित्सा विभाग के पास भी नहीं है। 

आपको बता दे कि इसी माह उदयपुर ने एक ही दिन में 64 हजार से ज्यादा लोगों को टीके लगाकर रिकॉर्ड बनाया था। तब तीन दिन में 1 लाख 30 हजार से भी ज्यादा लोगों को टीके लगाए गए। लेकिन अब वैक्सीन की कमी को देखते हुए रफ्तार फिर थम गई है। इसके साथ ही वैक्सीन की मांग को लेकर पिछले सौ दिनों के अंदर राजस्थान सरकार की ओर से टीको को लेकर केंद्र को 10 पत्र लिखे जा चुके है। इनमें बार-बार कहा गया है कि जितने टीकों की जरुरत है, उतने उपलब्ध नहीं हो रहे है। ज्यादा टीके भेजे जाएं।