×

राजसमंद -1 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-राजसमंद और नाथद्वारा में एक-एक प्रत्याशी ने दाखिल किए नामांकन
भीम और कुंभलगढ़ में बुधवार तक कोई नामांकन नहीं

राजसमंद 1 नवंबर। विधानसभा चुनाव-2023 के मध्यनजर प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने का सिलसिला जारी है। राजसमंद आरओ बृजेश गुप्ता द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार बुधवार, 1 नवंबर को राजसमंद विधानसभा सीट (175) के लिए भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी श्रीमती दीप्ति माहेश्वरी ने प्रस्तावक श्री बहादुर सिंह के माध्यम से नामांकन दाखिल किया।

इसी प्रकार नाथद्वारा विधानसभा सीट (176) से श्री लक्ष्मी लाल माली ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया। भीम (173) और कुंभलगढ़ (174) में बुधवार तक कोई नामांकन नहीं हुआ।

इस प्रकार बुधवार शाम तक राजसमंद सीट से एक एवं नाथद्वारा सीट से दो प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं। 30 अक्टूबर से नामांकन का दौर शुरू हो गया है जो 6 नवंबर तक चलेगा। 9 नवंबर तक नाम वापिस ले सकेंगे।

News-राजसमंद जिले में कचरा संग्रहण वाहनों बने मतदाता जागरूकता संदेश के वाहक

ग्राम पंचायतों में चलने वाले कचरा संग्रहण वाहन जहां एक ओर स्वच्छता में अपना योगदान दे रहे हैं, तो वहीं मतदाता जागरूकता के वाहक भी बन गए हैं। जिला परिषद सीईओ राहुल जैन की पहल पर इन वाहनों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेशों से जुड़े गानों को प्ले किया जाकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। साथ ही कचरा डालने वालों को जागरूकता सामग्री भी दी जा रही है। लोगों को इन गानों के माध्यम से 25 नवंबर को मतदान अवश्य करने और वॉटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने का आह्वान किया जा रहा है।

ग्रामीण बता रहे इसे अनूठी पहल

जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जैन की पहल पर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के लिये जागरूक करने के लिये अब कचरा संग्रहण वाहनों पर मतदाता जागरूकता के ऑडियो संदेश सुनाई देने लगे है। गांवों में अब घर-घर से कचरा लेने के साथ ही गली-मोहल्लों में मतदान करने का संदेश भी कचरा संग्रहण वाहनों के माध्यम से दिया जाकर ग्रामीण समुदाय को वोट देने के लिये अभिनव पहल के रूप में प्रेरित किया जा रहा है। इन वाहनों पर मतदाता जागरूकता पोस्टर और बैनर भी लगाए गए हैं।

बुधवार को इन पंचायतों में सुनाई दिए संदेश

प्राप्त जानकारी अनुसार बुधवार को ग्राम पंचायत देलवाड़ा, केलवाड़ा, मेहन्दुरिया, धनेरिया, चौकड़ी,कुण्डिया, जीतावास एवं बामणिया कला, चराना आदि में कचरा संग्रहण वाहनों के द्वारा ऑडियो संदेशों के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया गया। शेष पंचायतों में भी यह कार्य किया जाएगा।  उल्लेखनीय है कि 25 नवंबर को मतदान होगा एवं मतगणना 3 दिसंबर को होगी।