×

राजसमंद -17 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-आचार संहिता का पालन करते हुए ही प्रत्याशी सोशल मीडिया पर डालें अपनी पोस्ट

राजसमंद 17 नवंबर। विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में प्रत्याशियों उनके समर्थकों द्वारा डाली जाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट की सख्त निगरानी की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नीलाभ सक्सेना ने अपील कर कहा है कि सभी प्रत्याशी, कार्यकर्ता आदि सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते समय आदर्श आचार संहिता का पालन करें। साथ ही ऐसी कोई पोस्ट न डालें जिससे किसी व्यक्ति या समूह की भावनाएं आहत हों। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना करते हुए ही सोशल मीडिया पोस्ट डालने की अपील की है।

इन नियमों का पालन करें अभ्यर्थी:

1.   ऐसी कोई पोस्ट सोशल मीडिया पर न डालें जिससे किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचे।

2.   सोशल मीडिया पर ऐसी कोई पोस्ट, स्पीच आदि न डालें जिससे भिन्न-भिन्न जातियों, धार्मिक या भाषाई समुदायों के बीच मतभेद, नफरत या तनाव पैदा हो।

3.   आलोचना को दलों की नीतियों, कार्यक्रमों, गत रिकॉर्ड-कार्य तक ही सीमित रखा जाए। निजी जीवन के सभी पहलुओं की आलोचना से यथासंभव बचें।

4.   मत प्राप्त करने के लिए जाति या संप्रदाय की भावनाओं के आधार पर कोई अपील न करें।

5.   किसी भी व्यक्ति, समुदाय आदि को उकसाने वाली पोस्ट पर सख्त प्रतिबंध है।

6.   मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पूर्व से मौन अवधि की अनुपालना सुनिश्चित करेंगे तथा प्रचार बंद रहेगा।

7.   सभी राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी चुनाव प्रचार के उच्च मानक बनाए रखेंगे तथा स्वयं को दूसरे दलों के नेता एवं कार्यकर्ताओं के व्यक्तिगत जीवन के पहलुओं की आलोचना से अलग रखेंगे।

अभ्यर्थी इन बातों का ध्यान रखते हुए एवं नियमों-कानूनों का पालन करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट डाल सकते है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों, कार्यकर्ताओं से निर्देशों का पालन करने और प्रचार-प्रसार के उच्च मानकों का ध्यान रखने की अपील की है जिससे कि जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सकें।