×

Rajsamand-17 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-कलक्टर ने जिला स्तरीय जनसुनवाई और सतर्कता समिति की बैठक में किया आमजन की समस्याओं का समाधान 

राजसमंद, 17 अक्टूबर। जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा ने गुरुवार को जिला स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं को सुना और उनके त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनसुनवाई में एडीएम नरेश बुनकर, जिला परिषद सीईओ बृजमोहन बैरवा, एसडीओ बृजेश गुप्ता सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी कलेक्ट्रेट स्थित डीओआईटी वीसी रूम में मौजूद रहे। ऐसे ही सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, ईओ आदि अपने अपने उपखंड क्षेत्र से वीसी के माध्यम से कनेक्ट हुए।

जनसुनवाई में कलक्टर ने परिवादियों को अपने पास बैठा कर उनकी समस्याओं को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया और सभी विभागों को आपसी समन्वय से काम करने की बात कही। जनसुनवाई में कुल 32 प्रकरण प्राप्त हुए। समस्याओं को सुनकर कलक्टर ने संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी से हाथों-हाथ समस्या की वस्तुस्थिति पर चर्चा की और परिवादी को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इसी क्रम में असावा ने जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रकरणों की विस्तार से सुनवाई की। बैठक के दौरान कलक्टर ने विभिन्न मामलों पर चर्चा की और अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी मामलों का शीघ्रता से निपटारा कर परिवादियों को राहत दी जाए। उन्होंने समिति के समक्ष लंबित प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक कदम उठाने की बात कही। जिला स्तरीय सतर्कता समिति में 14 प्रकरण प्राप्त हुए।  जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन का प्रमुख उद्देश्य आमजन को त्वरित और प्रभावी राहत पहुंचाना है, और इसके लिए पारदर्शिता और उत्तरदायित्व सुनिश्चित किया जाएगा।

जनसुनवाई और सतर्कता समिति बैठक में पानी, बिजली, सड़क, अतिक्रमण, नाली निर्माण सहित विभिन्न प्रकार की शिकायतें सामने आई। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आमजन की शिकायतों को गंभीरता से लें और उनके समाधान के प्रति संवेदनशील रहें। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाना चाहिए, ताकि जनता को समय पर राहत मिल सके। कलक्टर ने यह भी जोर दिया कि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ करें, जिससे प्रशासन पर जनता का विश्वास बढ़े।

कलक्टर ने इस दौरान संपर्क पोर्टल पर दर्ज लेवल वन, टू एवं थ्री पर दर्ज प्रकरणों की भी समीक्षा की। कलक्टर ने निर्देश दिए कि संपर्क पर दर्ज शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाए और शिकायतकर्ता को राहत दी जाए, जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं इस बात का सत्यापन करें कि शिकायत का समाधान हुआ है या नहीं।