×

राजसमंद-18 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

राजसमंद 18 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के राजसमंद ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, अपराध और अन्य खबरे

News-अल्पसंख्यको में पनप रही असुरक्षा को लेकर जिला अंजुमन ने सौंपा CM के नाम ज्ञापन

राजसमन्द जिले में निवासरत अल्पसंख्यक वर्ग में पनप रही असुरक्षा की भावना तथा अन्य संवेदनशील मुद्दों को लेकर जिला अंजुमन कमेटी के जिले भर से आये प्रतिनिधियों ने सोमवार को जिला कलेक्ट्री परिसर में मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को जिला सदर अख्तर खान पठान की अगुवाई में ज्ञापन सौंपा गया। 

अंजुमन के महासचिव एडवोकेट शराफत हुसैन फौजदार ने बताया कि वर्तमान में राजसमन्द जिले में निवास करने वाले अल्पसंख्यक वर्ग को राजनितिक कारणों से आगामी चुनावों के परिप्रेक्ष्य में राजनितिक लाभ उठाने के मकसद से आये दिन परेशान किया जा रहा है। 

इस सम्बन्ध में जिला अंजुमन के तत्वावधान में जिले भर से आये मुस्लिम प्रतिनिधियो जिनमे हाजी मोहम्मद अयाज खान, हाजी मांगू मंसूरी, हाजी मोहम्मद इब्राहिम शोरगर, सिद्दीक मोहम्मद सिन्धी, नूर मोहम्मद शोरगर, मोहम्मद यूनुस खान, मोहम्मद नूर खान, अब्दुर्रहमान, वसीम अकरम, मोहम्मद ईमरान, मोहम्मद शरीफ खान, मोहम्मद साहिन खान, जाफर खान फौजदार, अमीर मोहम्मद शोरगर, अब्दुल मजीद सिलावट, टीपू सुल्तान सिलावट आदि द्वारा मुख्य्मंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। 

ज्ञापन में बताया कि कुछ समय से राजसमंद जिले में सांप्रदायिक माहौल खराब करने के उद्देश्य से कुछ लोगो द्वारा जगह-जगह पर बिना किसी प्रशासनिक अनुमति के बड़ी रैलियो के साथ मीटिंग का आयोजन कर खुल्ल्मखुला मुस्लिम धार्मिक आस्था से जुड़ीं मजारो पर तोड़ फोड़ एवम् अल्पसंख्यक विरोधी मानसिकता भरी बाते कर उकसाया जा रहा है और असामाजिक तत्वों द्वारा पहले भी मजार तोड़ने जैसे अपराधों को खुलेआम प्रशासन के सामने स्वीकार कर माहौल को तनावपूर्ण बनाने की कोशिश की जा रही है। 

साथ ही नाथद्वारा कोर्ट केम्पस में फोटोकोपियर्स मुस्लिमो का काम करने में भेदभाव कर रहे है, तो दूसरी तरफ राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र में आने वाले जगपुरा गांव के मुस्लिमो पर आतंकी और कट्टर संगठनो से सम्बन्ध रखने के झूठे आरोप लगाकर भय फैला रहे है, ताकी ऐसे मामलो से होने वाले ध्रुवीकरण का राजनितिक पार्टीया आगामी चुनाव में लाभ ले सके। 

गत दिनों जिले के मुस्लिम व्यक्ति की सोशल मीडिया पर स्टेट्स लगाने जैसी छोटी सी बात को सांप्रदायिक भावना की बात से जोड़कर मुकदमा दर्ज करवा बिना। निष्पक्ष अनुसंन्धान किये भीड़तंत्र के दबाव में जेल भिजवा दिया गया, जबकि उक्त व्यक्ति के द्वारा किये गए कार्य का किसी भी मुस्लिम संगठन ने समर्थन नही किया और वह उसका निजी आस्था का मामला होने के बावजूद मामले को जबरन तूल देने की कोशिश की गई, जबकि इसके विपरीत माहौल ख़राब करने कि खुलेआम धमकिया देने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभी तक कोई कानुनी कार्यवाही नही की गई, जो कि अल्पसंख्यक वर्ग के साथ प्रशासनिक भेदभाव को भी दर्शाता है। 

उक्त घटनाओ से उतपन्न परिस्थितियों से सम्पूर्ण मुस्लिम समुदाय आहत है, और ज्ञापन के माध्यम से विरोध दर्ज करवा ऐसी घटनाओ पर तुरन्त अंकुश लगाने की पुरजोर मांग की गई, ताकि अल्पसंख्यक वर्ग में किसी प्रकार की असुरक्षा की भावना उत्पन्न न हो एवम् सभी के मध्य आपसी मैत्रीपूर्ण सौहार्द कायम रहे। 

ज्ञापन को प्रस्तुत करने के दौरान जिला सदर अख्तर खान पठान, महासचिव शराफत फौजदार, हाजी मोहम्मद अयाज खान, हाजी मांगू मंसूरी, हाजी मोहम्मद इब्राहिम शोरगर, सिद्दीक मोहम्मद सिन्धी, नूर मोहम्मद शोरगर, मोहम्मद यूनुस खान, मोहम्मद नूर खान, अब्दुर्रहमान, वसीम अकरम, मोहम्मद ईमरान, मोहम्मद शरीफ खान, मोहम्मद साहिन खान, जाफर खान फौजदार, अमीर मोहम्मद शोरगर, अब्दुल मजीद सिलावट, टीपू सुल्तान सिलावट सहित देवगढ़, आमेट, राजसमन्द, कांकरोली, केलवा, रेलमंगरा, कुरज, खमनोर आदि क्षेत्रो के मुस्लिम प्रतिनिधि उपस्थित रहे।