×

राजसमंद - 2 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

राजसमंद 2 अक्टूबर 2023 । उदयपुर संभाग के राजसमंद ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, खेल, सामाजिक, अपराध एवं अन्य खबरे 

News-गांधी एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजसमंद में गांधी एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्राचार्य निर्मला मीणा ने बताया कि इस अवसर पर गांधी जी की एवं शास्त्री जी को पुष्पांजलि अर्पित करके सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित की गई।

प्रार्थना में वैष्णव जन तो तेने कहिए, दे दी हमें आजादी, रघुपति राघव राजा राम एवं धर्म वो ही एक सच्चा गीत दोहराये गए। कार्यक्रम अधिकारी डॉ विभा शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर  विजेंद्र कुमार शर्मा एवं उषा शर्मा ने गांधी जी एवं शास्त्री जी पर अपने विचार व्यक्त किए।

प्राचार्य निर्मला मीणा ने गांधी जी एवं शास्त्री जी के विचारों पर प्रकाश डालते हुए आज के समय में उनकी प्रासंगिकता के बारे में बताया। इस अवसर पर स्वच्छता पर जागरूकता हेतु स्वच्छता पर पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें अनेक विद्यार्थियों ने भाग लिया। महाविद्यालय के रॉवर एंड रेंजर दल द्वारा नो चौकी पाल पर साफ सफाई भी की गई।

इस अवसर पर डॉ. सुमन बडोला, डॉ. बृजेश बासोतिया, डॉ. संतोष भंडारी, डॉ. महेश चंद्र तिवारी, डॉ. गोपाल लाल कुमावत, डॉ. मनदीप सिंह, अनिल कुमार कालोरिया, डॉ. मीनाक्षी बोहरा,नेमीचंद एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

---000---

News-स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में महाविद्यालय के रोवर रेंजर दल ने भाग लिया

सेठ रंग लाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय, राजसमन्द के रोवर-रेंजर दल ने आज 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर स्वच्छता एवं मतदान जागरूकता लिए सामान्य जन को जागरूक करने का महत्वपूर्ण कार्य किया।

जिला स्तरीय गांधी सेवा सदन में आयोजित प्रार्थना सभा तथा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में महाविद्यालय के रोवर रेंजर दल ने भाग लिया। वहां भी ग्राउंड साफ कर सेवा दी। इससे पूर्व निपुण तथा राज्य पुरस्कार पूर्व प्रशिक्षण कैंप में दिनांक 27.9.23 से 1.10.23 तक आयोजित केंप में पूरे उत्साह और जोश के साथ भाग लिया। जिसमें विपरीत परिस्थिति में स्वयं को खुश रहते हुए कार्य करन। विभिन्न प्रकार की गांठे लगाना प्राथमिक चिकित्सा तथा उपयोगी जानकारियां प्राप्त की। दल ने रात्रि फायर कैंप में भी अपनी रोचक मनोरंजन प्रस्तुतियां दी ।महाविद्यालय में गत 25 सितंबर को वर्तमान सत्र का प्रारम्भ स्काउट गाइड सी.ओ. राजसमन्द अभिलाषा मिश्रा के सानिध्य में किया।

महाविद्यालय प्राचार्य निर्मला मीणा ने अभिलाषा मिश्रा का ऊपरना उठाकर स्वागत करते हुए विद्यार्थियों को रोवर रेंजर दल में शामिल होने के लिए बधाई दी और स्काउट गाइड की जीवन में उपयोगिता बताई। सभी उदयपुर कैंप से आने वाले विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया। रेंजर प्रभारी विजेंद्र कुमार शर्मा ने रोवर दल के साथ स्वच्छता कार्यक्रम तथा 80 वर्ष से अधिक मतदान दाताओं का ऊपर ना ओढा कर स्वागत करते हुए मतदान अवश्य करने का पूरे दल के साथ निवेदन किया।

---000---

 News- विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष तथा जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री आलोक सुरोलिया के निर्देशानुसार गांधी जयंती के उपलक्ष में होमगार्ड तालुका विधिक सेवा समिति की जानकी देवी द्वारा नाथद्वारा द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाकर आम जन को विभिन्न कानूनी जानकारियां उपलब्ध कराई गई। साथ ही गांधीजी द्वारा बताए गए सिद्धांतों को भी आमजन को समझाया गया। इसके साथ नालसा एवं रालसा द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से संबंधित पंपलेट वितरित करने के साथ ही महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों की भी जानकारी प्रदान की गई।

---000---