×

Rajsamand-21 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत शक्ति दिवस का हुआ आयोजन
आंगनवाड़ी केन्द्रो एवं स्वास्थ्य केन्द्रो पर हुआ आयोजन

राजसमंद, 21 मई। अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत बच्चों, किशोर - किशोरियों, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में अनीमिया की दर को कम करने के उदे्श्य से जिले भर में शक्ति दिवस का आयोजन किया गया।

सीएमएचओं डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने बताया कि जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रो, स्वास्थ्य केन्द्रो एवं सभी चिकित्सा संस्थानो पर शक्ति दिवस का आयोजन किया गया। संस्थानो पर 6 माह से 59 माह तक के बच्चो को आईएफए सिरफ पिलाई जाती है। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर स्कूल नही जाने वाले 5 से 10 साल तक के बच्चो को प्रत्येक  मंगलवार को पिंक कलर की टेबलेट खिलाई जाती है वही 10 से 19 साल तक बच्चो को प्रत्येक मंगलवार शक्ति दिवस पर ब्लू कलर की टेबलेट खिलाई जाती है। संस्थानो पर गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को लाल कलर की टेबलेट का वितरण किया जाता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं आशा द्वारा लाभार्थियो में अनीमिया की रोकथाम एवं बचाव के लिये आवश्यक सलाह एवं परामर्श दिया गया।

उन्होंने बताया कि खून में आयरन की कमी से अनीमिया रोग होता है, विशेषकर बच्चे, किशोर - किशोरियां एवं गर्भवती महिलाएं इससे अधिक प्रभावित होते है। जल्दी थकान होना, काम में मन नही लगना याददाश्त में कमी,शारीरिक कमजोरी, सांस फूलना अनिमिया ग्रस्त व्यक्ति में प्रमुख लक्षण होते है। लक्षण महसूस होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र संपर्क करना चाहिये। बचाव के लिये भोजन में दाल, काले चने , गोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां, नींबू, आंवला, टमाटर, गुड, बाजरा, तिल इत्यादि पदार्थो का सेवन करना चाहिये।  

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश होने से सभी बच्चो को अध्यापको द्वारा विद्यालयों से निर्धारित मात्रा में आईएफए टेबलेट उपलब्ध करवाई है। जिनको प्रत्येक सप्ताह ली जानी जरूरी है। 

News-साप्ताहिक समीक्षा एवं आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक आयोजित

राजसमंद 21 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह राठौड़ ने साप्ताहिक समीक्षा एवं आपदा प्रबंधन के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में ली। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर द्वारा राजकाज पोर्टल पर पेंडिंग ई फाइल एवं संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का त्वरित प्रभाव से निस्तारण करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने आपदा प्रबंधन के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी मानसून से पूर्व सभी सुरक्षा इंतजामों और रखरखाव से संबंधित सभी कार्यों को पूर्ण कर लें ताकि बारिश में आम जन को किसी प्रकार की दुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए की सड़कों की मरम्मत का कार्य बारिश से पूर्व पूरा कर ले तथा भारी बारिश के समय भी निर्बाध यातायात सुविधा सुनिश्चित करें।

बिजली विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि विद्युत लाइनों की मरम्मत करने और लाइनों के आसपास वाले पेड़ों की आवश्यकता अनुसार छंगाई कर लें जिससे बारिश के समय फॉल्ट न हो तथा जान माल की हानि से भी बचा जा सके। इसके अलावा बैठक में बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना, आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता, चुनिंदा बांधो, नदियों और जलभराव वाले स्थान पर गोताखोरों की तैनाती, पेयजल पाइपलाइन की दुरूस्ती, टेलीफोन लाइनों की मरम्मत, खुले विद्युत तारों को सही करनेए जर्जर भवनों की मरम्मत करवाने, खतरे वाले स्थान पर साइन बोर्ड लगवाने तथा पुलिस जवानों की  तैनाती करने आदि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।