×

Rajsamand-31 अगस्त 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-अवैध खनन के खिलाफ नाथद्धारा में कार्रवाई, मशीन और ट्रेक्टर जब्त

राजसमंद। खान विभाग ने शनिवार को अल सुबह नाथद्वारा तहसील में अवैध बजरी खनन के खिलाफ कार्रवाई की। माइनिंग इंजीनियर राजसमंद द्वितीय ललित बाछरा के निर्देशन में नाथद्वारा तहसील के खेड़ाना में बनास नदी क्षेत्र में बजरी का अवैध खनन करते हुए दो पोकलेंड मशीन और एक ट्रेक्टर को जब्त किया गया है। एमई ललित बाछरा के नेतृत्व में वरिष्ठ फोरमेन हडमाता राम पटेल, कार्मिक गोपीलाल मेघवाल व होमगार्ड की टीम ने अल सुबह दबिश देकर यह कार्रवाई की। इससे क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों में हडकंप मच गया।

News-संयुक्त महारजिस्ट्रार आईएएस बिष्णु चरण मल्लिक ने ली अधिकारियों की बैठक

राजसमंद। जनगणना कार्य निदेशालय के संयुक्त महारजिस्ट्रार एवं निदेशक वरिष्ठ आईएएस बिष्णु चरण मल्लिक ने शुक्रवार शाम जिला कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में विस्तार से चर्चा की। बैठक में एडीएम नरेश बुनकर, नगर परिषद आयुक्त बृजेश गुप्ता, सीएमएचओ डॉ हेमंत बिंदल, सांख्यिकी संयुक्त निदेशक सोहन लाल बुनकर, महिला एवं बाल विकास उप निदेशक जुबेर चिश्ती आदि मौजूद रहे।

उन्होंने जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रीकरण इकाइयों का निरीक्षण, जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करने हेतु व्यूह रचना, जिले में संस्थाओं में एमसीसीडी रिपोर्टिंग सुविधाओं, एमसीसीडी की स्थिति एवं सुधार हेतु प्रयास, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इकाइयों की मॉनिटरिंग, मुख्य रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जन्म तथा मृत्यु आंकड़ों में अंतर को न्यूनतम करने, सीआरएस दरों (जन्म दरों एवं मृत्यु दरों) की समीक्षा, फर्जी प्रमाण-पत्र की रोकथाम एवं सुरक्षा उपाय, जिला कलक्टर की मासिक बैठक में सीआरएस विषय को शामिल करने को लेकर चर्चा की गई।

आमजन को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने में न आए कठिनाई

संयुक्त महारजिस्ट्रार एवं निदेशक मल्लिक ने निर्देश दिए कि जन्म और मृत्यु की घटनाओं का शत प्रतिशत पंजीयन किया जाए। असंस्थागत जन्म और मृत्यु को भी गंभीरता से लेते हुए उसका अनिवार्य पंजीयन करें। इस कार्य में ग्राम स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा समन्वय रखते हुए सूचनाएं साझा करें और पंजीयन सुनिश्चित करवाएं। मल्लिक ने कहा कि सरकारी अस्पताल जन्म प्रमाण पत्र जारे करें और उन्हें अनावश्यक नगर निकायों के पास न भेजें। सरकारी अस्पतालों में भी उप पंजीयन कार्यरत हैं जो प्रमाण पत्र दे सकते हैं।

इसके अलावा निजी चिकित्सालयों द्वारा भी शत प्रतिशत जन्म मृत्यु की सूचना समय पर उपलब्ध कराई जाए और ऑनलाइन डाटा समय पर अपलोड किया जाए। सीएमएचओ ने कहा कि जिला स्वास्थ्य समिति की आगामी बैठक में निश्चित रूप से सभी चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी देकर निर्देशों की पालना सुनिश्चित कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि डीएलसीसी की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाए। बैठक में उन्होंने जन्म मृत्यु रजिस्ट्रेशन अधिनियम (संशोधित), 2023 की सभी को जानकारी दी और संशय दूर किए। उन्होंने कहा कि नियमों के संबंध में आमजन को जागरूक किया जाए।

जरूरी है हर जन्म-मृत्यु का पंजीयन

जन्म का पंजीकरण एक व्यक्ति की कानूनी पहचान को प्रमाणित करता है। यह व्यक्ति को सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने, जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल होने में मदद करता है। जन्म और मृत्यु का पंजीकरण सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति या उसके परिवार को सरकार की विभिन्न योजनाओं और लाभों का सही तरीके से लाभ मिल सके। जनसंख्या के आंकड़े एकत्र करने में पंजीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह डेटा नीति निर्माण, स्वास्थ्य योजनाओं और जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रमों को बनाने में उपयोगी होता है। देश में हर जन्म और मृत्यु का पंजीकरण यह सुनिश्चित करता है कि नागरिकों को उनके अधिकार मिल सके और सरकार को उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध हो।

News-न्यायाधीश ने किया विशेष विद्यालय का मासिक निरीक्षण

राघवेन्द्र काछवाल, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश), के निर्देशानुसार संतोष अग्रवाल, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश), राजसमंद द्वारा दिनांक 30.08.2024 को श्री द्वारकेश अक्षम सेवा संस्थान द्वारा संचालित जागृति विशेष आवासीय विद्यालय, राजसमंद का मासिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं शिक्षा के स्तर की जांच की गई। वक्त निरीक्षण बालकों को भोजन परोसा जा रहा था जिसकी गुणवत्ता की जांच की गई, जो संतोषजनक पाई गई। मनोरंजन हेतु छात्रावास में लगाई गई टीवी कार्यशील अवस्था में है। सफाई व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

News-न्यायाधीश ने किया वृद्धाश्रम का मासिक निरीक्षण

राघवेन्द्र काछवाल अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) के निर्देशानुसार संतोष अग्रवाल सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद द्वारा ग्राम पंचायत मोही में संचालित मीरा विद्या प्रचार संस्थान वृद्धाश्रम का निरीक्षण किया गया।

अग्रवाल ने बताया कि वक्त निरीक्षण कुल 08 वृद्धजन उपस्थित मिले, वृद्धजनों को मीनू अनुसार समय पर भोजन दिया जाना बताया, वृद्धजनों ने भोजन तथा अन्य सुविधाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। गृह में वृद्धजन पुरूषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग कमरों की व्यवस्था है तथा वृद्धजनों हेतु प्राथमिक उपचार किट तथा सुरक्षा व्यवस्था हेतु अग्निशमन यंत्र भी लगा हुआ है। वृद्धजनों के मनोरंजन हेतु गृह में टीवी लगी हुई है। सभी वृद्धजन वृद्धावस्था जनित बीमारी के अलावा स्वस्थ हैं। निरीक्षण के समय वृद्धाश्रम प्रभारी रौनक भट्ट एवं कार्मिक चेतना रेगर व माया उपस्थित मिले।

News-पौधारोपण से मिलता है यज्ञ का पुन्य और फल : विधायक दीप्ति माहेश्वरी

मार्बल माइंस एसोसिएशन एवं पर्यावरण विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अन्तर्गत सापोल नर्सरी में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य मातृशक्ति के सम्मान के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागृति उत्पन्न करना है। पौधारोपण एक यज्ञ के समान पुण्य और फल देता है।

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक पेड़ माँ के नाम लगाने का आह्वान किया था। इस अभियान में सम्पूर्ण देश में 140 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है। पौधारोपण जलवायु परिवर्तन के विरूद्ध संघर्ष में अत्यंत महत्वपूर्ण है।

News-सांगठकलां पंचायत ने किया विधायक दीप्ति का अभिनंदन

राजस्थान के बजट में सापोल से आत्मा सड़क निर्माण और सापोल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा क्षेत्र के विकास में एक बड़ा मोड़ है। विधायक दीप्ति माहेश्वरी के प्रयासों से क्षेत्रीय विकास की गति बनी हुई है। ग्राम पंचायत सांगठकलां एवं ग्राम वासियों ने विधायक दीप्ति माहेश्वरी के प्रयासों के लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र भेंट कर सार्वजनिक अभिनंदन किया। विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राजनीति की शिक्षा और प्रेरणा उन्होंने अपनी माँ स्व. किरण माहेश्वरी के जीवन से ली है। वे भी उनकी तरह ही सदैव निरंतर सम्पर्क और संवाद के साथ क्षेत्रवासियों की सेवा के लिए तत्पर रहने का प्रयास करती है।

कार्यक्रम में विधायक दीप्ति किरण माहेश्वरी के साथ मार्बल माइंस एसोसिएशन अध्यक्ष गौरव सिंह राठौड़, पर्यावरण विकास संस्थान अध्यक्ष राम नारायण पालीवाल, मधुसूदन व्यास, रणवीर सिंह शेखावत, नरेंद्र जी बोहरा, प्रधान अरविन्द सिंह राठौड़, मण्डल अध्यक्ष जगदीश चन्द्र बागोरा, सत्यनारायण पूर्बिया, पूर्व सरपंच भैरू लाल जोशी, वरिष्ठ भाजपा नेता सोहन लाल सुथार, वैणीराम कुमावत, प्रहलाद कुमावत, चुन्नी लाल, लक्ष्मण सिंह, धनसिंह, संयोजक विक्रम सिंह दुलावत, सह संयोजक बृजसुन्दर पालीवाल, गोपाल श्रीमाली, संयोजिका दुर्गा गुर्जर, सांगठकलां सरपंच शिव लाल गमेती, मण्डल अध्यक्ष मुकेश जोशी, जगदीश धर्मेटा, बुथ अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह राठौड़, शक्ति केन्द्र संयोजक रमेश देवड़ा, नाना लाल सिंन्धल, मण्डल महामंत्री महेन्द्र कोठारी, लालु राम सिंधल, भीम सिंह, नाथु सिंह, दलपत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, भरत जैन, भगवत सिंह, लक्ष्मण सिंह धन सिंह, लाल सिंह, नाहर सिंह, किशन सिंह, पप्पु पुरी, सोहन लाल, रूपलाल, हमेरसिंह, राम सिंह, गहेरी लाल, उदय सिंह, देवी सिंह, बाबु पुरी, देवी सिंह, राम सिंह भैरू सिंह, मनीष, प्रेम सिंह, विनोद सुथार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जनों की सहभागिता रही।