×

Rajsamand-31 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-न्यायाधीश ने उप कारागृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष राघवेन्द्र काछवाल के निर्देशानुसार संतोष अग्रवाल सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) राजसमंद द्वारा उप कारागृह भीम का निरीक्षण कर कारागृह की भोजन, सफाई, आवास, सुरक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

अग्रवाल ने बताया कि वक्त निरीक्षण कारागृह में कुल 11 बंदी निरुद्ध मिले। ऐसा कोई भी बंदी निरूद्ध नहीं रहे जिसके पैरवी हेतु अधिवक्ता नहीं हो इस हेतु नवीन प्रवेशित बंदियो से संवाद किया गया, सभी बंदियों ने अपने प्रकरण में अधिवक्ता नियुक्त होना बताया तथा कारागृह में कोई भी बंदी 18 साल से कम उम्र का निरूद्ध नहीं मिला। 

बंदियों ने भोजन व्यवस्था के प्रति संतोष व्यक्त किया। बंदियों को यूटीआरसी कैम्पेन में अनुशंसा, लोक अदालत, स्थाई लोक अदालत, निःशुल्क विधिक सहायता, मध्यस्थता, राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम सहित अन्य विधिक प्रावधानों के बारे में जानकारी दी गई। निरीक्षण के समय विजय कुमार मुख्य प्रहरी उपस्थित मिले जिन्होंने निरीक्षण में सहयोग किया।

News-बाल संरक्षण एवं विधिक सेवाओं पर बैठक का आयोजन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद व जतन संस्थान राजसमंद के संयुक्त तत्वाधान में बाल श्रम उन्मूलन, बाल यौन शोषण से सुरक्षा, अनाथ बच्चों के पुनर्वास, मुफ्त कानूनी सहायता, बाल अधिकारों पर जागरूकता तथा विधिक सेवा कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। 

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य बाल संरक्षण एवं अधिकारों के लिए जागरूकता बढ़ाने और कानूनी सेवाओं, कानूनी सहायता शिविरों एवं बालकों के हितों से संबंधित गतिविधियों को मजबूत करना था।

बैठक में प्राधिकरण सचिव संतोष अग्रवाल (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि बच्चों को मुफ्त कानूनी सहायता एवं शैक्षिक सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली व राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के माध्यम से विशेष योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा, उनके विकास और उन्हें कानूनी सहायता प्रदान करना हैं। नालसा द्वारा बच्चों के खिलाफ हो रहे शोषण, हिंसा और अन्याय को रोकने के लिए बाल संरक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। गरीब और अनाथ बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता और छात्रवृति प्रदान की जा रही है ताकि वे अपनी पढाई जारी रख सके और एक उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ सके।

जिला समन्वयक संजय राव ने बताया कि जतन संस्थान ग्रामीण युवाओं, किशोर -किशोरियों, बच्चों व महिलाओं के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, कौशल विकास, प्रवास एवं मातृत्व के मुद्दे, प्रजनन व यौन स्वास्थ्य, घटता बाल लिंगानुपात, महिलाओं के विरुद्ध हिंसा, वैकल्पिक शिक्षा पंचायती राज में महिलाओं की सशक्त भागीदारी पर सूचनाबद्ध और प्रजातांत्रिक प्रक्रिया से अपना कार्य कर रही है।

ब्लॉक समन्वयक निलोफर नीलगर ने बताया की संस्थान वर्तमान में राजसमंद में बाल संरक्षण एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों के साथ शाला पूर्व शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ मिलकर बच्चों के बेहतर जीवन के लिए प्रयासरत है। इस दौरान संस्थान से समुद्री चौधरी, केसर पालीवाल, पूजा सुथार उपस्थित रहे।