×

राजसमंद-31 अक्टूबर की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

News- नाथद्वारा में एक प्रत्याशी ने भरा नामांकन
राजसमंद, भीम, कुंभलगढ़ में मंगलवार तक कोई नामांकन नहीं

राजसमंद  ज़िले में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) नीलाभ सक्सेना हर गतिविधि को मॉनिटर कर रहे हैं। प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर प्रशासन की ओर से सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

राज्य में नामांकन का दौर 30 अक्टूबर से शुरू हो गया है जो 6 नवंबर तक चलेगा। मंगलवार तक राजसमंद, भीम और कुंभलगढ़ क्षेत्र में कोई नामांकन नहीं हुआ। नाथद्वारा में एक प्रत्याशी शांतिलाल वैष्णव पिता पूरन दास वैष्णव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन भरा।

7 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 9 नवंबर तक नाम वापिस ले सकेंगे। 25 नवंबर को मतदान और 3 दिसंबर को मतगणना होगी।

News-विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी

एवीवीएनएल के सहायक अभियंता के सी खटीक ने बताया कि आवश्यक रखरखाव के चलते कल 33 के.वी. सब स्टेशन पंडोलाई से निकलने वाले 11 के.वि. पांडोलाई फीडर से संबंधित क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति 33 केवी सब स्टेशन मोही से निकलने वाले 11 के.वि. शिवपुरी द्वितीय फीडर से संबंधित क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति भी आवश्यक रखरखाव के चलते प्रातः 8 बजे से प्रातः 11 बजे तक बाधित रहेगी।

News-जवाहर नवोदय विद्यालय: ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 नवम्बर तक बढ़ाई

राजसमन्द 31 अक्टूबर। जवाहर नवोदय विद्यालय प्राचार्य घनश्याम मीणा ने बताया कि कक्षा 9 एवं 11 में रिक्त स्थानों पर प्रवेश हेतु सत्र 2024-25 के लिए लेटरल एंट्री टेस्ट 2024 के माध्यम से प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 नवम्बर तक बढ़ाई जाती है। अभ्यर्थी www.navodaya.gov.in वेबसाइट पर जाकर निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

News-सेठ रंगलाल कोठारी महाविद्यालय में राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ दिलाई

राजसमन्द 31 अक्टूबर। सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमंद में सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. सुमन बडोला द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस पर संकाय सदस्यों, अधिकारियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को शपथ दिलवाई गई और एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विभा शर्मा द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी एवं आदर्शों पर व्याख्यान दिया गया।
मतदाता जागरूकता गतिविधियों के अंतर्गत डॉ. सुमन बडोला द्वारा मतदान जागरूकता शपथ दिलवाई गई तथा अनिल कालोरिया द्वारा आगामी 25 नवंबर को मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ. उषा शर्मा, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोपाल लाल कुमावत, खुशबू, डॉ. मीनाक्षी बोहरा, मनोहरसिंह राजपुरोहित, नेमीचंद आदि उपस्थित थे।

News-ऑब्जर्वर पलाश भोयर ने अधिकारियों की ली बैठक

अवैध गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई करें अधिकारी, शांतिपूर्ण चुनाव सभी का दायित्व -भोयर

विधानसभा चुनाव के मध्यनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त व्यय ऑब्जर्वर आईआरएस पलाश भोयर ने मंगलवार सुबह जिला कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि सफल एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना हम सभी का सामूहिक कर्तव्य है और हम टीम वर्क करते हुए इस चुनाव को सफल रूप से संपादित करेंगे।

उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि जो भी दायित्व आपको सौंपे गए हैं, उनका नियमानुसार निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी जरूरत होने पर कभी भी उनसे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने अपने मोबाइल नंबर 92561 53509 सभी से साझा भी किए। साथ ही सभी को अपना परिचय भी दिया।

अवैध गतिविधियों पर करें रोकथाम

बैठक में ऑब्जर्वर भोयर ने जिला आबकारी अधिकारी लोकेश जोशी से कहा कि अवैध शराब से जुड़ी गतिविधियों पर सख्ती से कार्रवाई करें और इसमें कोई कोताही न हो। साथ ही संबंधित अधिकारियों को उन्होंने सड़क मार्गों द्वारा नगदी की आवाजाही, लेन-देन आदि पर निगाह रखने और अवैध नगदी पर सख्ती से जब्ती और अन्य जरूरी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी एईओ, एफएसटी, वीएसटी, एसएसटी आदि को निर्देश दिए कि अवैध गतिविधियों को लेकर पूर्ण गंभीरता रखें और विजिलेंट रह कर कार्रवाई करें।

आचार संहिता उल्लंघन पर हो सख्त कार्रवाई

इसके अलावा उन्होंने सी विजिल एप को लेकर भी समीक्षा की। सी विजिल प्रभारी तहसीलदार शंकर लाल ने बताया कि सी विजिल एप पर अब तक 97 शिकायतें प्राप्त हुई थी एवं सभी शिकायतों पर निर्धारित समय में निस्तारण किया जा चुका है और कोई शिकायत लंबित नहीं है। इसके अलावा आचार संहिता उल्लंघन के अन्य मामलों को लेकर चर्चा की।

आमजन को न हो परेशानी

ऑब्जर्वर भोयर ने कहा कि फील्ड स्टाफ इस तरह कार्य करें कि आमजन को कोई परेशानी भी न हो और असामाजिक तत्वों पर लगाम भी लगे। उन्होंने कहा कि हमारी कार्यवाही से आमजन को परेशानी नहीं होनी चाहिए, जिस व्यक्ति के पास नगदी को लेकर पर्याप्त प्रूफ है उसे जाने दिया जाए लेकिन कोई व्यक्ति बिना किसी प्रूफ के नगदी ले जा रहा है उसकी नियमानुसार जांच एवं कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा एमसीएमसी कमेटी एवं मीडिया मॉनिटरिंग के कार्यों की भी समीक्षा की।

कलक्टर और एसपी ने भी की समीक्षा

ऑब्जर्वर भोयर ने जिला कोषाधिकारी विशाल जैन एवं बैंक ऑफिसर्स से विभिन्न विषयों पर बातचीत की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी नीलाभ सक्सेना ने भी अधिकारियों को चुनाव को लेकर विभिन्न दिशा-निर्देश दिए। एसपी सुधीर जोशी ने भी सुरक्षा संबंधी कई विषयों पर अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर, एडिशनल एसपी शिवलाल बैरवा सहित अन्य उपस्थित रहे।

News-राजीविका कार्मिकों ने मनाया राष्ट्रीय एकता दिवस
शत-प्रतिशत मतदान का भी किया आह्वान

राजसमंद 31 अक्टूबर। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) के कार्मिकों ने जिला कलक्टर श्री नीलाभ सक्सेना के नेतृत्व एवं जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. सुमन अजमेरा के निर्देशन में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए अजमेरा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता, उनके द्वारा राष्ट्रहित एवं राष्ट्रीय एकता के संबंध में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक नागरिक को देश की एकता, अखंडता एवं सुरक्षा हेतु सदैव तत्पर रहना चाहिए। साथ ही विधानसभा आम चुनाव में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाकर शत-प्रतिशत मतदान के लिए आव्हान किया। बैठक के पश्चात् सभी ने राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने एवं देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करते हुए शपथ ली।

इस अवसर पर जिला प्रबंधक कालूराम हींगड़, भेरूलाल बुनकर, मंजू चौहान, कमल मारू, मुकेश नवल, अजय माली, जिला लेखाकार हेमन्त छीपा, केशियर रवि शंकर तिवाड़ी, वाईपी. श्रेया हाजरा आदि कर्मचारी उपस्थित रहे।