×

राजसमंद - 4 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी पहुंची रीछेड़

राजसमंद 4 जनवरी। उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने गुरुवार को कुंभलगढ़ उपखंड के रीछेड़ में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में पहुँच कर लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि सरकार हर व्यक्ति के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी जन जन तक पहुँच रही है। इस दौरान कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ एवं भीम विधायक हरि सिंह रावत भी मौजूद रहे। 

गाँव-गाँव पहुँच रही गारंटी की यात्रा

मंच पर पहुंचते ही उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी का भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि यह गारंटी वाली यात्रा गाँव-गाँव से निकल कर लोगों को लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि शिविर में पहुंचे लोगों की बड़ी संख्या देख वे गदगद हैं। हम सभी को 2047 तक भारत को विश्व के सर्वाधिक विकसित देश बनाने की दिशा में काम करना है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला गेस योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। अब 450 रुपए में सिलेंडर से भी राहत मिली है। उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों जैसे रेलवे ब्रॉडगेज लाइन, 850 करोड़ की लागत से हाइवे निर्माण सहित अन्य कार्यों का जिक्र किया और कहा कि तेज रफ्तार से क्षेत्र में विकास होगा। उन्होंने सभी को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई।

हर व्यक्ति उठाए शिविरों का लाभ

मंच से संबोधित करते हुए कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने अपार जन समूह का शिविर में आने हेतु आभार जताया। उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की गारंटियों पर विश्वास जताया है। गाँव-गाँव विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर लग रहे हैं। उन्होंने आमजन से इन शिविरों में पहुँच कर लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम में नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ एवं भीम विधायक हरि सिंह रावत ने भी आमजन से शिविरों में आकर अपना पंजीयन करने एवं सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की बात कही। 

इसके साथ ही जिला प्रमुख श्रीमती रतनी देवी जाट, उप जिला प्रमुख श्रीमती सोहनी देवी, समाजसेवी वीरेंद्र सिंह, समाजसेवी मानसिंह बारहठ, कुंभलगढ़ प्रधान श्रीमती कमला दसाना, उप प्रधान शांतिलाल भील, समाजसेवी बब्बर सिंह, सरपंच केसर सिंह खरवड आदि उपस्थित रहे। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, आईजी अजय पाल लांबा, जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना, एसपी सुधीर जोशी, एडीएम नरेश बुनकर सहित समस्त अधिकारी उपस्थित रहे। शिविरों पर प्रभारी अधिकारियों ने मौके पर ही ग्रामीणों का पंजीयन कर तुरंत लाभ वितरण सुनिश्चित किया। मंच संचालन दिनेश श्रीमाली ने किया। 

एसएचजी को उप मुख्यमंत्री ने सौंपे चेक

डीपीएम राजीविका श्रीमती सुमन अजमेरा ने बताया कि 21 स्वयं सहायता समूहों के आईसीआईसीआई बैंक द्वारा क्रेडिट लिंकेज का 51 लाख रुपए का चेक उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने प्रदान किया। क्रेडिट लिंकेज का चेक पाकर लाभार्थी महिलाओं की खुशी का ठिकाना न रहा। इसके साथ ही राजस्थान महिला निधि के तहत स्वयं सहायता समूहों की 275 महिलाओं को 1 करोड़ 10 लाख रुपए का ऋण चेक प्रदान किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को किट प्रदान किए। लाभार्थियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर प्रदान करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।
 

News-जवाहर नवोदय विद्यालय चयन प्रवेश परीक्षा - 2024

राजसमन्द 04 जनवरी। 20 जनवरी 2024 को प्रातः 11.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक राजसमंद जिले 8 ब्लोको के कुल 29 केंद्रों पर जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा 6 में आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी का रिपोर्टिंग टाइम प्रातः 10.30 बजे है। उक्त परीक्षा में राजसमंद जिले में कुल 8934 परीक्षा में भाग लेंगे। चयन परीक्षा के प्रवेश पत्र नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की वेबसाइट  https://cbseitms.rcil.gov.in/से प्राप्त किया जा सकते हैं।