×

जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र अटके पड़े

सांख्यिकी विभाग नहीं दे रहा स्वीकृति

 

उदयपुर 22 सितम्बर। नगर निगम में पिछले सात दिन से जन्म एवं मृत्यु प्रमाण नहीं बन पा रहे हैं। सांख्यिकी विभाग के सत्यापन नहीं होने से यह सब काम अटका पड़ा है।

निगम में जनता के चक्कर काटने पर गुरुवार को उपमहापौर पारस सिंघवी के निर्देश पर स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा ने ज़िला रजिस्ट्रार को पत्र भेजा है। सिंघवी ने बताया कि नगर निगम द्वारा जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र 14 सितम्बर से नहीं बन पा रहे।

संशोधन प्रमाण पत्र, शिशु का नाम जुड़वाने, आधार एवं जनाधार लिंक जुड़वाने के लिए भेजी गई कई अनुरोध एवं जनाधार की शिथिलता स्वीकृत नहीं होने से लगभग कई request ज़िला रजिस्ट्रार कार्यालय में लम्बित है। जनता को सही समय पर जन्म एवं मृत्यु प्रेमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहे है। कई शहरवासियों के महत्वपूर्ण आवश्यक कार्य में विलम्ब हो रहा है। प्रतिदिन शहर वासी नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उलाहना दे रहे हैं, जबकि यह कार्य जिला रजिस्टर कार्यालय में लंबित है। उपमहापौर ने इस कार्य में तुरंत अग्रिम कार्यवाही करने की मांग की है। 

सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक बी.एल.आमेटा ने बताया की स्टाफ अन्य जगह लगने से यह पेंडिंग हो गए। शुक्रवार तक पूरा काम कर लिया जाएगा।