×

बारात-जुलूस में डीजे पर रोक; साउंड प्रूफ हॉल में ही बजेगा संगीत

ईको सेंसिटिव जोन के 30 होटलों को प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने दिया नोटिस

 

उदयपुर 22 सितम्बर। नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल (NGT) की सख्ती के बाद राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने फतहसागर और सज्जनगढ़ सेंचुरी के ईको सेंसिटिव जोन में ढोल-नगाड़ों, DG, लेज़र लाइट और आतिशबाज़ी पर रोक लगा दी है। बोर्ड ने इस ज़ोन में आने वाले 30 नामी होटल-रिसॉर्ट के प्रबंधकों के नाम पत्र जारी किया है। इसमें इन सभी गतिविधियों पर तुरंत रोक लगाने को कहा गया है।

पुलिस और परिवहन अधिकारी को इन क्षेत्रों से निकलने वाली बारात और धार्मिक जुलूस में भी DJ और आतिशबाज़ी पर रोक लगाने को कहा गया है। इस सख्ती का असर 23 व 24 सितंबर को एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा के विवाह समारोह में भी देखने को मिल सकता है। सूची में उन दोनों होटलों के नाम भी शामिल हैं, जहां इनकी शादी से लेकर रिसेप्शन तक की सभी रस्में होंगी।

साउंड प्रूफ हॉल में ही बजा सकेंगे संगीत, बारात-जुलूस में भी डीजे पर रोक

प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय प्रबंधक शरद सक्सेना ने एनजीटी की भोपाल बेंच के 31 जुलाई 2023 के आदेशों का हवाला देते हुए गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा है कि 30 होटलों सहित संपूर्ण ईको सेंसिटिव जोन में ये सभी पाबंदियां तुरंत लागू की जाएं।

शोर-शराबे को मापने के लिए डेसिबल मीटर लगाएं जाएंगे। इन मीटर के आंकड़ों की निगरानी के लिए CCTV कैमरे लगेंगे, जो रिकॉर्डिंग के साथ ऑनलाइन भी रहेंगे। हालांकि इस गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर क्या कार्रवाई की जाएगी, इसके नियम अभी तय नहीं है।

ये पाबंदियां रहेंगी

  • बारात व धार्मिक जुलूस निकालने के दौरान डीजे साउंड सिस्टम।
  • सभी तरह की आतिशबाजी
  • हाेटलों में खुले स्थानों पर संगीत नहीं बजा सकेंगे। संगीत साउंड प्रूफ हॉल में ही बजाया जा सकेगा।
  • होटल और मैरिज गार्डन में ढोल, नगाड़ा, टम-टम आदि पर रोक।
  • लेजर लाइट और स्पॉट लाइट।
  • जिन मैरिज गार्डन में हॉल नहीं होगा, उनमें संगीत नहीं बजा सकेंगे।

इन्हें दिया नोटिस

ऑरिका लेमन ट्री, द ललित लक्ष्मी विलास पैलेस, शिल्प ग्रामाेद्योग, वर्डिया होटल, मेवाड़गढ़ पैलेस, होटल लेकेंड, हिलटॉप पैलेस, इंद्र प्रकाश, पन्ना विलास पैलेस, द रॉयल रीट्रीट, रॉकवुड, आमंत्रा शिल्पी विलेज रिसॉर्ट, शौर्यगढ़ रिसॉर्ट, मानसून पैलेस रिसॉर्ट, लीला वेंचर, उदयविलास, ट्राइडेंट, शिव निवास, ताज लेक पैलेस, जग मंदिर, फतह प्रकाश, ताज अरावली रिसॉर्ट, अनंता रिसाॅर्ट, होटल रामप्रताप, फतेहगढ़, राजदर्शन, आमेट हवेली, स्वरूप विलास व एवरेस्ट इंटरनेशनल होटल के नाम प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से नोटिस जारी हुआ है।