×

मजदूर दिवस की पूर्व संध्या पर सफाई कर्मचारियों का सम्मान

वार्ड 41 के सफाई कर्मचारियों तथा स्कूल व कॉलेज के सेवा कर्मचारियों के लिए सम्मान किया गया
 

उदयपुर । सावित्री बा फुले पर्यावरण एवं शिक्षण संस्थान तथा ज्योति बा फुले शैक्षिक अध्ययन एवं अनुसंधान संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में सेंट ज्योति बा फुले पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, उदयपुर में मजदूर दिवस की पूर्व संध्या पर वार्ड 41 के सफाई कर्मचारियों तथा स्कूल व कॉलेज के सेवा कर्मचारियों के लिए सम्मान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय वार्ड पार्षद कमलेश मेहता, अध्यक्ष डॉ. मनीष शर्मा, प्राचार्य ज्योति बा फुले शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय उदयपुर, विशिष्ट अतिथि संस्थान निदेशक दिवाकर माली, सफाई कर्मचारी प्रमुख गोपाल, सेंट ज्योति बा फुले पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की निदेशक डॉ. स्वाति पालरिया ने इस अवसर पर स्कूल में नवनिर्मित प्ले ग्रुप रूम का उद्घाटन किया।

सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए स्थानीय वार्ड पार्षद कमलेश मेहता ने कहा कि संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करने का एक नया प्रयोग किया गया। इसके लिए मैं संस्थान को शुभकामनाएं देता हूं।

निदेशक दिवाकर माली ने संस्थान का परिचय देते हुए कहा कि हमारा संस्थान ज्योति बा और सावित्री बा फुले के जीवन से प्रेरणा लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के क्षेत्र में सेवा कर रहा है। संस्था समय-समय पर कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करती रहती है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ज्योति बा फुले शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मनीष शर्मा ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही श्रम की प्रथा प्रचलित रही है। गीता में श्रम आधारित जाति व्यवस्था का वर्णन किया गया है। मजदूर दिवस की विशेषता मजदूरों की उपलब्धियों का सम्मान करना और उनके द्वारा दिए गए योगदान को याद करना है। सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया गया। 

कार्यक्रम के अंत में सेंट ज्योति बा फुले पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्राचार्य अंजना सेठ ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन कौशल्या कंवर चौहान ने किया।