×

बड़ी झील में महाशीर मछली को बचाने बैठक आयोजित

महाशीर मछली के संरक्षण कार्य में स्थानीय आम जन का भी सहयोग लिया जावे
 

उदयपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय के दिशा निर्देशो की पालना में बड़ी तालाब में महाशीर मछली को संरक्षित करने के लिए विशेषज्ञों की बैठक आयोजित हुई।

मुख्य वन्यजीव संरक्षक, वन्यजीव आर.के जैन की अध्यक्षता में वन भवन परिसर सभागार में आयोजित बैठक में उप वन संरक्षक, वन्यजीव अरूण कुमार डी, राहुल भट्नागर, अतुल जैन, डॉ अनिल मेहता, डॉ. तेज राज दान, डॉ. सतीश कुमार शर्मा, ज्योति सेर, मनोहर तथा गणेश लाल गोठवाल ने भाग लिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि महासीर मछली के बड़ी तालाब के अप स्ट्रीम तथा डाउन स्ट्रीम में सम्पूर्ण आवास का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया जावे। मछली के आवास में विद्यमान नकारात्मक कारकों की पहचान कर इस प्रजाति के रक्षण, संरक्षण एवं संवर्धन हेतु एक दस वर्षीय प्रबन्धन योजना बनाई जावे तथा तदनुसार ही इस प्रजाति को प्रबंधित किया जावे।

बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि महाशीर मछली के संरक्षण कार्य में स्थानीय आम जन का भी सहयोग लिया जावे। अपस्ट्रीम में आने वाले एनिकटों का मुआयना कर समस्याग्रस्त एनीकट में ‘‘फिश लोडर‘‘ बनवा कर इस प्रजाति के प्रजनन काल में अपस्ट्रीम मूवमेन्ट को सहज व निर्बाध किया जावे ताकि यह अपने निवास से दूर जाकर प्राकृतिक क्रियाएं पूरी कर सके एवं अण्डे दे सके।

बैठक में इस बात पर भी विचार किया गया कि प्रजनन काल में इनके रास्ते में ही शिकार हो जाने के खतरों को भी दूर करने की जरूरत है। उप वन संरक्षक अरूण कुमार डी. के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक सम्पन्न हुई।