×

मौसमी बीमारियों एवं डेंगू की रोकथाम के लिए 8 से 15 तक चलेगा विशेष अभियान 

घर घर किया जाएगा सर्वे

 

बुखार के रोगियो की बनेगी रक्त पट्टिकाए 

उदयपुर, 6 मई। मच्छर जनित रोग एवं मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण हेतु अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 8 से 15 मई तक विशेष अभियान चलाने जा रहा है। अभियान की तैयारियों एवं क्रियान्विती को लेकर सीएमएचओ कार्यालय में मलेरिया निरीक्षकों की बैठक की गई जिसमें अभियान के बारे में चर्चा एवं क्रियान्वन को लेकर रणनीति तैयार की गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि 8 से 15 मई तक चलने वाले इस विशेष अभियान में आशा एवं एएनएम की टीमों द्वारा घर-घर सर्वे किया जाएगा।  जिसमें कूलर, टंकी, परिंडे, गमलों की ट्रे, पुराने टायर इत्यादि में जमा पानी को चेक कर लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सर्वे के दौरान पाए गए बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिका का संचयन भी किया जाएगा। सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लार्वा का प्रदर्शन कर आमजन को मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि इस वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा जिसका उद्देश्य डेंगू के प्रसार को कम करना, डेंगु के इलाज के प्रति लोगों को जागरूक करना एवं डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए आईईसी के माध्यम से जनजागृति पैदा की जाएगी।

अभियान के सफल संचालन हेतु सीएमएचओ डॉक्टर खराड़ी ने सभी बीसीएमओ एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अभी से ही हाई रिस्क एरिया में लगातार सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई जारी रखें एवं एंटी लारवाल गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करे।