×

सिक्योर मीटर ने डोनेट किए 5 ऑक्सीजन प्लांट

उदयपुर संभाग के लिए राहत भरी खबर

 
सिक्योर मीटर प्रबंधन द्वारा बताया गया है कि इनमें 3 से 4 प्लांट इसी महीने 9 से 11 मई के बीच उदयपुर पहुंचेंगे

उदयपुर, 30 अप्रेल 2021। राज्य सरकार के निर्देशानुसार उदयपुर संभाग में कोरोना महामारी से निबटने के लिए तमाम प्रकार के बेहतर प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में चिकित्सालयों में कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन आपूर्ति की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए उदयपुर के एक औद्योगिक संस्थान सिक्योर मीटर द्वारा डोनेट किए जा रहे 5 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को जल्द ही स्थापित किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि सिक्योर मीटर, उदयपुर द्वारा कोविड संक्रमितों को मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए उदयपुर संभाग मुख्यालय सहित नाथद्वारा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा जिलों में कुल पांच पीएसए टाईप ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके तहत यह प्लांट उदयपुर के एमबी अस्पताल, ईएसआईसी अस्पताल, नाथद्वारा के अनंता हॉस्पिटल, बांसवाड़ा के राजकीय एमजी अस्पताल और भीलवाड़ा के राजकीय एमजी अस्पताल में लगाए जाएंगे। 

सिक्योर मीटर प्रबंधन द्वारा बताया गया है कि इनमें 3 से 4 प्लांट इसी महीने 9 से 11 मई के बीच उदयपुर पहुंचेंगे। इससे कोविड संक्रमितों को मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्थाओं में बड़ी मदद मिलेगी।  

इस तरह के हैं ये ऑक्सीजन प्लांट:

सिक्योर मीटर के एमडी सुकेत सिंघल ने संभागीय आयुक्त भट्ट को भेजे पत्र में बताया कि कोविड महामारी दौरान संस्थान द्वारा सीएसआर के तहत कोविड संक्रमितों के लिए पांच पीएसए टाइप ऑक्सीजन जनरेटिंग सिस्टम डोनेट करने का फैसला किया है। ये ऑक्सीजन प्लांट विदेश से आयात किए जाएंगे, जो कि मॉलिक्यूलर सीव, टच स्क्रीन एचएमआई सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। इससे कोविड संक्रमित मरीजों, अस्पतालों और जिला प्रशासन को बड़ी राहत मिलेगी। इन ऑक्सीजन प्लांट को अस्पतालों में ही इंस्टॉल किया जाएगा। इनके इंस्टॉलेशन पर होने वाला खर्च भी सिक्योर मीटर वहन करेगा। उन्होंने बताया है कि उनका प्रयास है कि 9 से 11 मई के बीच 3 से 4 प्लांट उदयपुर पहुंच जाएं, इसके लिए वे लगातार सप्लायर के संपर्क में हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर अनिश्चितता को देखते हुए इसमें एक-दो दिन का विलंब हो सकता है।

एक प्लांट से 50 से अधिक बेडों को होगी ऑक्सीजन सप्लाई:

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एलएन मंत्री ने बताया कि सिक्योर मीटर से प्राप्त जानकारी अनुसार एक ऑक्सीजन प्लांट 12 गुणा 15 स्क्वायर फुट एरिया में लगाया जा सकेगा। कुल 716 किग्रा. वजन वाले एक पीएसए टाईप ऑक्सीजन प्लांट से 50 से अधिक बेड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति संभव होगी, जिसका फ्लो रेट- 10 नॉर्मल क्यूबिक मीटर प्रति घंटा होगा, जबकि ऑक्सीजन प्योरिटी- यूएसपी 93 प्रतिशत होगी। ऑक्सीजन प्लांट का आउटलेट प्रेशर- 4.5 किग्रा. प्रति वर्ग सेमी होगा।

संभागीय आयुक्त ने की अपील:

सिक्योर मीटर द्वारा सीएसआर के तहत पांच मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने के फैसले की संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने सराहना की है और सिक्योर मीटर प्रबंधन का आभार जताया है। संभागीय आयुक्त ने अन्य औद्योगिक घरानों से भी कोविड संक्रमितों के लिए आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण जुटाने में इसी प्रकार से सहयोग करने के लिए आगे आने की अपील की है।