×

बलीचा कृषि उपज मंडी स्थित पंडित दीन दयाल नगर में पीने के पानी की किल्ल्त

फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर लोग

 

उदयपुर 3 जून 2024। बलीचा कृषि उपज मंडी स्थित पंडित दीन दयाल नगर में यूआईटी ने करीब 3 साल पहले मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सोसायटी विकसित कर दी लेकिन पानी का कोई इंतजाम नहीं किया। यहां रहने वाले लोग पैसे खर्च कर बाहर से पानी के कैंपर मंगाने को मजबूर है। नहाने का पानी यहां सप्लाई होता है लेकिन उसमें फ्लोराइड ज्यादा होने से वह पीने योग्य पानी नहीं है।

यहां 1152 चार मंजिला फ्लैट बने हैं जिनमें करीब 300 फ्लैट में फैमिली रह रही है। तीसरी-चौथी मंजिल पर रहने वाले परिवारों को कैंपर उठाकर ऊपर ले जाना पड़ता है। पानी की समस्या को लेकर क्षेत्रावासी कई बार प्रशासन से मांग उठा चुके हैं लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ।

दो साल से टंकी का निर्माण अधूरा

क्षेत्रवासी नीता भारती ने बताया यूआईटी की तरफ से दो साल पहले यहां पीने के ​पानी के लिए एक टंकी का निर्माण शुरू किया गया था। सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने के खड्डे भी खोद दिए गए थे लेकिन टंकी का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हो सका। खड्डे खुदे हुए हैं और काम बंद है। ऐसे में लोग इसके निर्माण पूरा होने और पानी मिलने का कई समय से इंतजार कर रहे है।

फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर लोग

क्षेत्रवासी भरत बेदी ने बताया यहां नहाने के लिए जो पानी सप्लाई होता है। कई परिवार उसे ही पीने को मजबूर है। उस पानी में फ्लोराइड की मात्रा बहुत ज्यादा है और लोग इससे बीमार हो रहे है। क्षेत्रवासी गोवर्धन सिंह और रमेश ने बताया कि पीने का पानी नहीं होने से यहां कई परिवार रहने नहीं आ रहे हैं। इस समस्या को लेकर हम कलेक्टर, यूआईटी सचिव को अवगत करा चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।