×

एन वक्त पर स्पेशल ट्रेन की सूचना देने से नहीं मिल पाता है यात्री भार

स्पेशल ट्रेनों के बारे में देरी से सूचना मिलने से यात्री परेशान

 

उदयपुर, 17 नवंबर। उदयपुर से हर साल अलग-अलग सीजन में स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इन ट्रेनों का संचालन एक से लेकर 10 फेरे तक किया जाता है। लेकिन शुरुआती फेरे की आम लोगों को जानकारी देने में रेलवे काफी पिछड़ा हुआ है। इसके साथ ही स्पेशल ट्रेन को एक दिन पूर्व एप पर ऑनलाइन चढ़ाया जाता है। ऐसे में जो यात्री इन ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं, वे असमंजस की स्थिति में रहते हैं और अधिकतर ट्रेनों में आशानुरूप यात्री भार नहीं मिल पाता ।

गत दिनों रेलवे की ओर से छठ पूजा को लेकर उदयपुर-पटना-उदयपुर स्पेशल ट्रेन के तीन फेरे शुरू किए गए। इस ट्रेन का पहला ट्रिप 14 नवंबर को उदयपुर से पटना के लिए जाना था। इसके एक दिन पूर्व 13 नवंबर को ट्रेन को सिस्टम पर चढ़ाया गया। इसी प्रकार 27 अक्टूबर को रेलवे ने उदयपुर से पानीपत तक एक ट्रिप स्पेशल ट्रेन चलाई थी। इसकी सूचना आम लोगों को 26 अक्टूबर को ही जारी की गई। ऐसे में इस ट्रेन में यात्री भार काफी कम रहा और अधिकतर कोच खाली ही गए।

यात्रियों की रेलवे से मांग

यात्रियों का कहना है कि रेलवे स्पेशल ट्रेन संचालन की सूचना ऐन वक्त पर देता है। जिस वजह से यात्री परेशान रहते हैं वहीं रेलवे को भी घाटा उठाना पड़ता है। रेलवे किसी भी स्पेशल ट्रेन को शुरू करने से पांच दिन पूर्व सूचना जारी करे और उस ट्रेन को तीन-चार दिन पहले ऑनलाइन कर दे तो आशानुरूप यात्री भार मिल सकता है। इससे रेलवे को जहां राजस्व का लाभ होगा, वहीं यात्रियों को भी आवागमन में काफी सुविधा रहेगी।