×

हिमाचल प्रदेश में राज्य आपदा घोषित

भारी बारिश से अब तक  77 लोगों की मौत
 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण अब तक 77 लोगों की मौत हो गई है, राज्य सरकार ने व्यापक क्षति के कारण आपदा घोषित कर दी है। आगे भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिससे स्थानीय लोगों की परेशानियां और बढ़ गई हैं। ऐसा तब हुआ है जब बारिश से प्रभावित राज्य में शुक्रवार के अंत तक 77 लोगों की मौत की सूचना मिली है, साथ ही समर हिल क्षेत्र में एक शिव मंदिर के मलबे में एक और शव मिला है। शिमला के एसपी संजीव कुमार गांधी ने पीटीआई(PTI) को बताया कि मंदिर के मलबे में अभी भी लगभग चार लोगों के दबे होने की आशंका है।

राज्य में जारी एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, भारी बारिश के कारण मानव जीवन और संपत्ति को हुए नुकसान को देखते हुए पूरे पहाड़ी राज्य को "प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र" घोषित किया गया है रविवार से पहाड़ी राज्य में भारी बारिश हो रही है, जिससे शिमला सहित कई जिलों में भूस्खलन हुआ है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बचाव अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है और राज्य सरकार अपने संसाधनों से प्रभावित परिवारों, विशेषकर उन लोगों की मदद करने के प्रयास कर रही है जिनके घर अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में मौसम की चेतावनी

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने येलो अलर्ट जारी करते हुए 21 और 22 अगस्त को राज्य के 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी दी है।आईएमडी शिमला ने कहा, "पिछले 48 घंटों में बारिश कम हुई है और आने वाले चार दिनों में भी ऐसा ही जारी रहेगा। हालांकि, 21 से 23 अगस्त तक बारिश बढ़ने की संभावना है, लेकिन यह उतनी भारी नहीं होगी जितनी पहले थी। निदेशक सुरेंद्र पॉल ने पीटीआई को बताया।

21 से 23 अगस्त तक गैर-आदिवासी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर आंधी/बिजली गिर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप यातायात और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं।