×

उदयपुर में बन रहा प्रदेश का पहला बर्ड पार्क

बर्ड पार्क की सुंदरता को लगेंगे पंख

 

बर्ड पार्क के 11 एनक्लोजर्स बन कर तैयार

शहरवासियों और पर्यटकों को अब एक और पर्यटन डेस्टिनेशन जल्द मिलने वाला है। गुलाब बाग में पिछले चार साल से चल रहे प्रदेश के एकमात्र बर्ड पार्क के 11 एनक्लोजर्स बन कर तैयार हो चुके है। यानि 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। और बचा हुआ 20 फीसदी बचा हुआ काम तीन से चार महीनों में पूरा होने की संभावना है। विभाग ने लैंडस्केप, वाटर सप्लाई औगेट का काम दिसंबर तक पूरा कर नए साल में जनवरी माह तक ही शहरवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए नया आकर्षण जुड़ जाएगा।  

बर्ड पार्क की सुंदरता को लगेंगे पंख

गुलाबबाग में बन रहा बर्ड पार्क 5.11 हैक्टेयर में बनेगा, जिसमें 12 एनक्लोजर बनाए गए हैं। इनमें 8 पूरी तरह से तैयार हैं और शेष 4 में शेड, सफाई सहित छोटे-मोटे काम बाकी हैं। प्राथमिक रूप से 50 प्रजातियों के पक्षियों को लाने की तैयार है।  यहां पक्षियों के लिए हॉस्पिटल बन कर तैयार हो गया है।

पूरे पार्क में सीसी पाथ-वे बन चुका है। वहीं पिंजरों में पक्षियों के लिए प्राकृतिक वातावरण देने के लिए घास बिछाई गई है। पिजरों में साफ—सफाई के लिए कर्मचारियों के जाने के लिए होल्डिंग एरिया बनाया गया है। वहीं वॉच टावर, जन सुविधाएं, शिक्षण केन्द्र, पार्क स्थल भी होंगे। साथ ही ट्रेन भी गुजरेगी। यहां शतुरमुर्ग, ईमू, वल्चर, ककाटू, मकाऊ, ग्रीन मुनिया, लेजर पेसरिन, उल्लू, हॉर्न बिल, एक्वाटिक बर्ड यानी पानी में रहने वाल पक्षी, एसोर्टेड पेरेंट सेक्शन के बड़े एनक्लोजर बन रहे हैं।