×

आशूरा पर दिन भर इमाम हुसैन की शहादत की याद में बहे आंसू

बोहरा समुदाय ने आशूरा मनाया  

 

कोरोना के कारण लगातार दुसरे वर्ष भी लोगो ने घर में रहकर ही यू ट्यूब पर सीधा प्रसारण देखा

उदयपुर 18 अगस्त 2021। दाउदी बोहरा समुदाय ने आज अपने इमाम, इस्लाम के पैगम्बर मुहम्मद साहब (स.अ.व.) के नवासे, हज़रत अली (अ.स.) और सैय्यदा फातिमा (अ.स.) के बेटे इमाम हुसैन की शहादत की याद में यौम ए आशूरा मनाया। आज दिन भर बोहरा समुदाय के लोगो ने करबला के शहीदों को याद कर उनकी शहादत पढ़ी और वाअज़ के ज़रिये इमाम हुसैन के सन्देश को दिया। जिसक सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया। जिसे समुदाय के स्थानीय लोगो के अलावा बड़ी संख्या में देश विदेश में बसे लोगो ने देखा। जिससे लोगो की आँख अपने इमाम की याद में भर आई। घर घर से मातम की आवाज़ आई।

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया की वजीहपुरा मस्जिद में हाजी मुल्ला पीर अली साहब करबला के शहीदों को याद कर उनकी शहादत पढ़ी और वाअज़ के ज़रिये इमाम हुसैन के सन्देश को दिया। जिसक सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया। वहीँ असरार अहमद जावरिया वाला एन्ड पार्टी, मुजम्मिल मुजाहिर एन्ड पार्टी, हाजी मुश्ताक ज़री वाला, हाजी लुकमान अली, शब्बीर हुसैन, सरफ़राज़ मुहिब, आरिफ ओड़ा वाला आदि ने नौहाख्वानी की। 

इसी प्रकार शिया दाऊदी बोहरा जमात के लोगो ने भी बोहरवाड़ी स्थित मोहियदपूरा मस्जिद, खारोल कॉलोनी स्थित बुरहानी मस्जिद, मुल्ला तलाई, खांजीपीर स्थित लुक़मानी मस्जिद एवं नीमच खेड़ा में मजलिस कर करबला के शहीदों को याद कर उनकी शहादत पढ़ी जिसक सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया गया। वाज़ के बाद इमाम हुसैन और अहले बैत के गम में दिन भर मातम किया और अपने रूहानी पेशवा सैयदना मुफदद्ल सैफुद्दीन के हक़ में दुआ की। 

उल्लेखनीय है की इस वर्ष कोरोना के कारण प्रतिवर्ष आशूरा की दिन निकाला जाने वाला परम्परागत अज़ादारी जुलुस इस वर्ष भी नहीं निकल पाया। वहीँ हलीम और शर्बत की सबीले भी नहीं लग पाई। लोगो ने घर में ही रहकर मातमपुर्सी और इबादत की।
       
शाम ए गरीबां हुई रात को

दाउदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर हुसैन पंसारी ने बताया की रात को शाम ए गरीबां की मजलिस का आयोजन वजीहपुरा मस्जिद में आयोजित की गई जिनमे जनाब अली असगर खिलौना वाला मस्जिद में बत्ती गुल कर अँधेरे में शाम ए गरीबां का मंज़र पेश किया  जबकि असरार अहमद जावरिया वाला सलाम ए आखिर पेश किया। जिसका प्रसारण यूट्यूब पर किया गया।