×

हल्दीघाटी की मिटटी से राहुल गाँधी को तिलक करने उदयपुर नौजवान निकला पैदल यात्रा पर

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा में होगा शामिल   

 

उदयपुर 8 नवंबर 2022 । उदयपुर का एक नौजवान मोबिन मुहम्मद सिन्धी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से प्रभावित होकर उदयपुर से उनको मेवाड़ की मिट्टी से तिलक कर उनकी इस यात्रा को सफल बने रहने की कामना करने की नियत से उदयपुर के हल्दीघाटी से पैदल ही निकल पड़े हैं। 

इस बारे में मोबिन का कहना हैं 3 दिसम्बर को राहुल गांधी की यात्रा का राजस्थान में प्रवेश प्रस्तावित है, इस दौरान उनकी जहाँ भी गांधी से मुलाक़ात होती है तो वो उनसे मुलाक़ात कर उनके इस मिशन में अपना योगदान देते हुए उन्हें मेवाड़ के हल्दीघाटी की मिटटी से तिलक कर उनकी इस अनोखी पैदल यात्रा के  सफल होने की कामना करेंगे और आगे की गांधी की इस यात्रा में उनके साथ शामिल हो जाएंगे।  

मोबिन ने अपनी इस यात्रा की शुरुआत मंगलवार को हल्दीघाटी से शुरू की और रोज करीब 20 किलोमीटर की यात्रा करने का एक लक्ष्य लेकर वो निकले है। इस यात्रा के पीछे की प्रेरणा के बारे बताते हुए मोबिन ने कहा की वो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से काफी प्रभावित हुए है, उनका कहना है की कांग्रेस पार्टी एक मात्र एक एसी पार्टी है जिसने कभी किसी की उपेक्षा नहीं की है, कभी जाति, धर्म, क्षेत्रवाद की राजनीती नहीं की और फिलहाल देश में एक अराजकता का माहौल है चाहे वो मज़हब के नाम पर, भाषा के नाम पर, उसी के खिलाफ राहुल गांधी ने उनकी ये भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है और ये उनका एक सराहनीय कदम हैं। 

अपनी पैदल यात्रा के बारे में बताते हुए मोबिन ने कहा की जिस तरह मेवाड़ के महान शासक महाराणा प्रताप ने 36 कौमो को अपने साथ रखकर स्वाभिमान की लड़ाई लड़ी थी तो उसी वीर भूमि हल्दी घाटी की मिट्टी अपने साथ लेकर वो जा रहे है और और राहुल गांधी की ये जो भारत को जोड़ने की एक अनोखी पहल है उस पहल में उन्हें शामिल करने के लिए इस वीर भूमि की मिट्टी से उनका तिलक करेंगे। 

उन्होंने कहा की नफरतें ख़तम करने की राहुल गांधी की जो लड़ाई का आगाज किया हैं उसमे वह भी अपना योगदान देना चाहते है इसी सोच से वो इस पैदल यात्रा पर निकले है और राजस्थान की सीमा में वह राहुल गांधी से मिलकर उन्हें तिलक करेंगे और फिर उनके आगे के सफ़र में उनके साथ हो जाएंगे। पहले दिन मोबिन ने 18 किलोमीटर की अपनी यात्रा ख़तम कर नाथूद्वारा में रात रुकने का निर्णय किया है।