×

देश का हर तीसरा टूरिस्ट लेकसिटी का मुरीद, पिछले साल के मुकाबले इस साल पहुंचे 25 गुना पर्यटक

पिछले साल जुलाई में सिर्फ 2489 पर्यटक उदयपुर आए थे, जो इस बार बढ़कर 57595 हो चुका है

 

उदयपुर के लिए पर्यटकों की खास इनायत की वजहों पर अगर गौर करें तो उदयपुर की इमेज देश के पुरसुकुन अमन पसंद और बेहतर लॉ एंड ऑर्डर वाले पर्यटन स्थलों में शुमार

पर्यटन एक ऐसा शब्द है जो उदयपुर की रग-रग में बसा है। देश में पर्यटन के मामले में राजस्थान के उदयपुर यानि लेकसिटी का अपना एक अलग मुकाम है। चाहे हम हेरिटेज पर्यटन की बात करें, या फिर धार्मिक पर्यटन की बात करें, या नेचर पर्यटन की बात करें। प्रदेश का सबसे खास टूरिज्म स्पॉट उदयपुर है। यहां पर्यटकों की संख्या सबसे ज्यादा रहती है। पर्यटक देसी हो या विदेशी वो अगर भारत आ रहे है तो लेकसिटी आपको उनकी विश लिस्ट में ज़रूर शामिल मिलेगी। 

हालांकि कोविड-19 के चलते फिलहाल गाइडलाइंस में छूट नहीं मिलने से विदेशी पर्यटक टूरिस्ट वीजा पर उदयपुर नहीं आ पा रहे हैं। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल पिछोला झील, लेक पैलेस, जगमंदिर, सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस, फतहसागर झील, मानसून पैलेस (सज्जनगढ़) को निहारने यहां काफी पर्यटक इन स्थलों पर पहुंचते है। कोरोना महामारी के बाद उदयपुर में पर्यटन को फिर से पंख लग गए है। लेकसिटी में पर्यटकों में और उनसे होने वाली आमदनी में काफी इज़ाफा हुआ है। आपको बता दे कि पिछले साल जुलाई में सिर्फ 2489 पर्यटक उदयपुर आए थे, जो इस बार बढ़कर 57595 हो चुका है।

उदयपुर की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना का कहना है कि उदयपुर में जुलाई महीने में मानसून शुरु होने के साथ पर्यटकों की संख्या में बढ़ावा हुआ है। उदयपुर टूरिस्ट का पसंदीदा शहर है। उदयपुर को पसंद किए जाने के अहम कारण है। लेकसिटी में मौजूद ये खास इमारतें है जो दुनिया के कोने-कोने से पर्यटकों को यहां खींच लाती है। वहीं इस बार देश के जाने-माने ब्लॉगर्स से उदयपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद के स्पॉटर्स की ब्लॉगिंग करवाई गई क्योंकि उदयपुर मानसून में बेहद आकर्षक होता है।

उदयपुर बना हुआ है पसंदीदा डेस्टिनेशन

उदयपुर के लिए पर्यटकों की खास इनायत की वजहों पर अगर गौर करें तो उदयपुर की इमेज देश उन सुकुन पसंद अमन चैन और बेहतर लॉ एंड ऑर्डर वाले शहरों में शुमार है। इन सभी बातों का ख्याल रखते हुए देसी और विदेशी पर्यटक यहां आना पसंद करते है। शहर में मौजूद हेरिटेज इमारते बल्कि झीलों की किनारे लंच और डिनर का लुत्फ भी पर्यटकों बेहद पंसद आता है। वहीं शहर आने के लिए कनेक्टिवीटी बेहतरीन है।