×

बजट वर्ष 2023-24 से पूर्व जनजाति विकास के सुझावों व प्रस्तावों पर हुई चर्चा

जनजाति राज्यमंत्री बामनिया ने ली हितधारकों की बैठक

 

उदयपुर, 20 अक्टूबर। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने गुरुवार को टीएडी सभागार में हितधारकों एवं विभिन्न विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। बजट वर्ष 2023-24 से पूर्व आयोजित इस बैठक में जनजाति क्षेत्रों में विकास संबंधी सुझाव व प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

टीएडी मंत्री बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार जनजाति तबके के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और विकास के लिए बजट व संसाधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बैठक में आए हितधारकों से जनजाति क्षेत्रों में सुविधा विस्तार एवं विकास संबंधी चर्चा करते संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त सुझाव व प्रस्तावों के आधार पर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भी अपने-अपने सुझाव व प्रस्ताव दिए और आग्रह किया कि इस अंचल की आवश्यकताओं को अनुभूत करते हुए इन पर अमल करने की बात कही। कलक्टर ने जनजाति अंचल में राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विशिष्ट प्रयास करने तथा आदि महोत्सव को पर्यटन कलेण्डर में सम्मिलित कराने का भी सुझाव दिया।

 

बैठक दौरान पूर्व विधायक व प्रधान सज्जन कटारा, टीएसी सदस्य लक्ष्मीनारायण पण्ड्या, सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं सेव द गर्ल चाईल्ड ब्रांड एंबेसडर डॉ. दिव्यानी कटारा सहित कई विभागीय अधिकारियों व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जनजाति अंचल के समग्र विकास संबंधित कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इस दौरान जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, कृषि, पशुपालन, शिक्षा, उच्च शिक्षा विभाग, वन विभाग संबंधित बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए सुझाव एवं प्रस्ताव लिए।