×

UCCI के 59वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

पारदर्शिता, विश्वास और नवाचार व्यावसायिक सफलता के मूलमंत्र: श्रीगोपाल काबरा

 

उदयपुर, 12 फरवरी 2024। उदयपुर चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री का 59वां स्थापना दिवस समारोह यूसीसीआई भवन के पी.पी. सिंघल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। आर.आर. केबल लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्रीगोपाल काबरा इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।

अध्यक्ष संजय सिंघल ने अपने स्वागत भाषण में यूसीसीआई द्वारा संचालित गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय देते हुए बताया कि यूसीसीआई दक्षिणी राजस्थान में उद्योग और व्यवसाय के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय निवासियों का आर्थिक स्तर ऊँचा उठाने के लक्ष्य के साथ कार्य करती है। उदयपुर की आर्थिक प्रगति में 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रोजगार सृजन के नये अवसर उत्पन्न करने के लिये यूसीसीआई संकल्पबद्ध है। यूसीसीआई द्वारा माईक्रो को लघु, लघु को मध्यम और मध्यम को बडे उपक्रम में परिवर्तित करने के लिये उद्यमियों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इसके तहत “विषय विशेषज्ञों से सीखें“, “एक-दूसरे से सीखें“, “आओं फैक्ट्री देखें“ आदि गतिविधियों माध्यम से एमएसएमई के उद्यमियों की मदद की जा रही है।

अध्यक्ष संजय सिंघल ने कहा कि उद्योग और व्यवसाय के क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों को सम्मानित करके उद्यमिता को यूसीसीआई प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। देश के विकास में बड़े उद्योगों के साथ ही लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। उद्यमों की संख्या बढाकर रोजगार सृजन के नये अवसर उत्पन्न किये जा सकते  हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीगोपाल काबरा ने अपने सम्बोधन में व्यावसायिक अनुभव साझा करते हुए बताया कि किसी भी व्यवसाय की सफलता उत्पाद की ब्रान्डिग एवं गुडविल के माध्यम से ही सम्भव है। अपने जीवन के व्यावसायिक अनुभव प्रतिभागियों से साझा करते हुए श्री काबरा ने कहा कि व्यवसाय में सफलता के लिये पारदर्शिता, विश्वास और नवाचार व्यावसायिक सफलता आवश्यक है। अपनी कम्पनी में विचार-विमर्श के माध्यम से निर्णय लेने को अपने व्यवसाय की सबसे बड़ी उपलब्धी बताते हुए काबरा ने निम्नानुसार अपने अनुभव प्रतिभागियों से साझा किये: 

गुडविल यानि व्यावसायिक साख बिजनेस की सफलता के लिये सबसे महत्वपूर्ण है। योग्य कर्मचारियों की टीम तैयार कर व्यावसायिक जिम्मेदारियां उन्हें सौंप कर अपना समय नवाचार में लगावें। योग्य कर्मचारियों से ही बिजनेस में सफलता अर्जित की जा सकती है।पारंपरिक रूप से राजस्थानी उद्यमशील होते हैं। देश की अर्थव्यवस्था में राजस्थानियों का योगदान महत्वपूर्ण है। नया उद्यम स्थापित करने अथवा व्यवसाय में विस्तार हेतु वर्तमान समय सबसे अच्छा है। 
     
प्रश्नकाल के दौरान प्रतिभागियों ने व्यवसाय में उत्तराधिकार सौंपने, कार्मिकों की दक्षता, व्यावसायिक लक्ष्य प्राप्त करने आदि विषयों पर प्रश्न किये, जिनका श्रीगोपाल काबरा ने उत्तर दिया।

एक्सीलेन्स अवार्ड स्टैण्डिग कमेटी के चेयरपर्सन मनीष गोधा ने यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड्स के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया। मनीष गोधा ने बताया कि अवार्ड हेतु गठित की गई छह सदस्यों के जूरी पेनल के सदस्य प्रो. अशोक बनर्जी (निदेशक-आई.आई.एम., उदयपुर) सीए सलिल भण्डारी (बीजीजेसी एण्ड एसोसिएट्स), एस. श्रीराम (रिटायर्ड एमडी एसबीबीजे बैंक), अरुण मिश्रा (सीईओ-हिन्दुस्तान जिंक), रौनक शाह (सीईओ-सेवा मन्दिर) एवं शैलेन्द्र अग्रवाल द्वारा उपरोक्त अवार्डो हेतु प्राप्त समस्त प्रविष्टियों में से शाॅर्ट लिस्ट कर सूची तैयार की गई। आकलन के मापदण्डों के अनुसार श्रेष्ठ उपक्रमों का अवार्ड हेतु चयन किया गया है। 

मनीष गोधा ने यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड्स स्टैण्डिग कमेटी के बी.एस. बाबेल, श्रीमति श्वेता दुबे, अभिनन्दन कारवा, श्रीमति रूचिका गोधा, कुणाल बागला,  पवन तलेसरा, उमेश मनवानी का आभार प्रकट किया। उन्होंने यूसीसीआई की ओर से अवार्ड प्रायोजित करने वाले सभी उपक्रमों का आभार व्यक्त किया।

इसी क्रम में जूरी पेनल द्वारा शाॅर्ट लिस्ट किये गये नामों में से चयनित अवार्डियों के नाम की घोषणा अवार्ड्स समारोह के दौरान मंच पर की गई। अवार्ड समारोह के दौरान मुख्य अतिथि श्री श्रीगोपाल काबरा एवं अवार्ड स्पोन्सर्स द्वारा कम्पनियों को निम्नानुसार यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड प्रदान किये गये:

  1. पायरोटेक टेम्पसन्स मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड लार्ज एन्टरप्राईज - आर.एस.डबल्यू.एम. लिमिटेड
  2. आर्कगेट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज -द वुडनस्ट्रीट फर्नीचर्स प्राईवेट लिमिटेड
  3. सिंघल फाउण्डेशन मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - स्माॅल एन्टरप्राईज- एन.एम. इण्डिया बायो प्राईवेट लिमिटेड
  4. वण्डर सीमेन्ट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - माईक्रो एन्टरप्राईज - एडविट लिफ्ट्स एण्ड ऑटोमेशन प्राईवेट लिमिटेड
  5. हारमनी-मेवाड सर्विसेज अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज -इ-कनेक्ट साॅल्यूशंस प्राईवेट लिमिटेड
  6. जी.आर. अग्रवाल सर्विसेज अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज-वर्बो लैब्स लैंगवेजेस प्राईवेट लिमिटेड
  7. डाॅ. अजय मुर्डिया इन्दिरा आईवीएफ सर्विसेज अवार्ड - स्माॅल एन्टरप्राईज- पीयर टू पीयर एचआर सर्विसेस
  8. वेदान्ता हिन्दुस्तान जिंक सी.एस.आर. अवार्ड - आदित्य सीमेन्ट वक्र्स (यूनिट ऑफ़ अल्ट्राटेक सीमेन्ट लिमिटेड)
  9. पी.पी. सिंघल सोशल एन्टरप्राईज अवार्ड - समर्थक प्रोड्यूसर कम्पनी प्राईवेट लिमिटेड

यूसीसीआई अध्यक्ष की ओर से अवार्ड प्रविष्ठियों में उप विजेता रहने वाली प्रतिभागी कम्पनियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में करीब 300 उद्योग एवं व्यवसाय से जुड़े उद्यमियों, व्यवसायियों, प्रबंधकों, सरकारी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ उपाध्यक्ष डाॅ. अंशु कोठारी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।