×

प्रथम डोज़ में शत प्रतिशत हासिल करने वाला छठा ज़िला बना उदयपुर

शत प्रतिशत कोविड टीकाकृत हुआ उदयपुर

 

15 से 18 आयु वर्ग को भी इसी सप्ताह के अंत तक 100% टीकाकृत करने का प्रयास

कोरोना को मात देने में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर मिसाल कायम की है। मंगलवार का दिन उदयपुर वासियों के लिए शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन की मंगल सूचना लेकर आया। इस लक्ष्य को हासिल करने में जहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अथक मेहनत रही वही प्रशासनिक अधिकारियों का मार्गदर्शन भी काफी महत्वपूर्ण रहा।
 

आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण एक और जहां चिकित्सा विभाग को इस बाबत काफी मशक्कत करनी पड़ी वही प्रशासन ने भी हर स्तर पर सहयोग करते हुए इस गौरव को हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
 

ज़िले की इस उपलब्धि पर कलेक्टर ताराचंद मीणा ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा की महामारी के दौर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उत्कृष्ट कार्य किया है।
ज़िले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मुखिया डॉक्टर दिनेश खराड़ी के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों ने जिस मेहनत एवं लगन से दिन रात टीकाकरण के इस मिशन को चलाया है उसी का सुखद परिणाम है कि पूरे जिले में अब सभी पात्र लोगों को टीके की प्रथम डोज़ लग चुकी है।

 

इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए सीएमएचओ डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में 18 वर्ष से ऊपर की लगभग  2303410 की आबादी वैक्सीनेशन हेतु पात्र थी जिसके विरुद्ध 2304702 लोगों को टीके की प्रथम डोज लगाकर 100.06% लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। इसी तरह प्रथम डोज के विरुद्ध द्वितीय खुराक हेतु लंबित लाभार्थियों में भी 66% लोगों को दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है। वही 3 जनवरी से संचालित 15 से 18 आयु वर्ग के टीकाकरण में भी जिले में 56% उपलब्धि हासिल कर ली है।
 

डॉक्टर खराड़ी ने बताया कि आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण फील्डस्तर पर चिकित्सा कर्मियों को शुरुआत में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए विभाग के कार्मिकों ने जो लगन एवं मेहनत दिखाई वह प्रशंसनीय है इसके लिए जिले के आरसीएचओ एवं पूरा मेडिकल स्टाफ बधाई के पात्र हैं।

चुनोतियों को पार कर पाई सफलता

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि 14 जनवरी 2020 से शुरू हुआ यह सफर काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। शुरुआत में जहां टीके को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में कई भ्रांतियां फैली हुई थी वहीं शहरी क्षेत्र में भी लोग अस्पतालों में आकर टीका लगवाने में कम रुचि दिखा रहे थे। ऐसे में जिला कलेक्टर ने नवाचार करते हुए जनप्रतिनिधियों एवं समाज के प्रबुद्ध नागरिको के सहयोग से सामाजिक एवं धार्मिक स्थलों पर टीकाकरण करने की पहल की।

ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से टीके के प्रति जागरूकता लाकर इस अभियान को गति प्रदान की गई जिसका सुखद परिणाम आज हम सब के सामने हैं। डॉ आदित्य ने बताया कि प्रथम डोज का लक्ष्य हासिल करने के बाद अब हमारा पूरा ध्यान द्वितीय डोज हेतु लंबित लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगाने पर रहेगा। इसके साथ ही 15 से 18 आयु वर्ग को भी इसी सप्ताह के अंत तक 100% टीकाकृत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में बुधवार, शुक्रवार एवं शनिवार को अंतर विभागीय सहयोग से विशेष टीकाकरण अभियान चलाए जाएंगे और हमें उम्मीद है कि जल्द ही हम इस लक्ष्य को अर्जित कर कोरोना के विरुद्ध इस जंग को जीतने में कामयाब होंगे।