×

राज्य स्तरीय वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी में उदयपुर का दूसरा स्थान

उदयपुर टीम में आदिवासी अंचल लसाड़िया स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र प्रेम सिंह एवं चिराग गर्ग ने भाग लिया था
 

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जयपुर में आज स्कूली विद्यार्थियों के लिए वित्तीय साक्षरता पर अखिल भारतीय राज्य स्तरीय स्कूल प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में उदयपुर जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए महात्मा गाँधी स्कूल, लसाड़िया ने राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढाया। 

उदयपुर टीम में आदिवासी अंचल लसाड़िया स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र प्रेम सिंह एवं चिराग गर्ग ने भाग लिया था। प्रश्नोत्तरी में द्वितीय पुरस्कार के तौर पर दोनों छात्रों को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 15,000/- रूपये के चेक के साथ एक ट्रॉफी एवं विजेता प्रमाण-पत्र प्रदान किये गए।

अग्रणी जिला प्रबंधक राजेश जैन ने बताया कि भारत के G20 की अध्यक्षता सँभालने के उपलक्ष में आयोजित विभिन्न वित्तीय साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रमों के क्रम में इससे पूर्व भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विभिन्न चरणों में आयोज्य अखिल भारतीय स्कूल प्रश्नोत्तरी के दौरान लसाड़िया स्कूल के इन होनहार छात्रों ने माह मई एवं जून 2023 में आयोजित क्रमशः ब्लाक एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी के लिए क्व़ालीफाई किया था। 

इस प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त कर इन दोनों ग्रामीण एवं आदिवासी अंचल के प्रतिभाशाली बच्चों ने ना केवल उदयपुर जिले का मान बढाया बल्कि अपने गाँव एवं स्कूल का नाम भी रोशन किया है। प्रतियोगिता में जालोर जिले की टीम प्रथम स्थान पर रही एवं राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेगी।