×

यूनेस्को वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट में उदयपुर के 2 स्टूडेंट का चयन

राजस्थान से 5 स्टूडेंट का चयन इनमें उदयपुर के परीक्षित और अन्नपूर्णा शामिल 

 

दो साल पहले मलाला यूसुफज़ई चुनी गई थीं वर्ल्ड मोस्ट पॉपुलर टीन 

उदयपुर के परीक्षित शर्मा और अन्नपूर्णा का चयन यूनेस्को की वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट (विश्व किशोर संसद) में हुआ है। परीक्षित शर्मा कक्षा 10वीं के छात्र हैं, और लूणदा गांव की रहने वाली 17 वर्षीय अन्नपूर्णा कृष्णावत आटर्स-ह्युमैनिटीज से 12वीं की छात्रा हैं। यह दोनों स्टूडेंट सीपीएस स्कूल में पढ़ते है।

इस संसद के लिए पिछले साल जुलाई में आवेदन निकाले गए थे। थीम थी- दुनिया को कैसे सुधारा जा सकता है। इस थीम पर टीनएजर्स को वीडियो अपलोड करने को कहा गया था। इसके लिए विश्व भर से करीब 72 हज़ार किशोरों के आवेदन आए थे। इसमें दुनियाभर के करीब 72 हजार टीनएजर्स ने अपने वीडियो अपलोड किए। पूरी दुनिया से पहले 300 बच्चों को चुना गया। इसके बाद जोनल लाइन वोटिंग के जरिए टॉप-200 का सलेक्शन किया गया। इसमें अन्नपूर्णा भी शामिल हैं। टीन पार्लियामेंट में अब 100 एमपी व 100 इन्फ्लूएंसर एमपी बनाए जाएंगे। ये दुनियाभर के मुद्दों पर संसद की तरह बहस करेंगे और समाधान पर चर्चा करेंगे। 

राजस्थान से 5 स्टूडेंट का चयन किया गया है इनमें जयपुर के युवराज साहू, अक्षिता सक्सेना, भव्यांक्षी दुग्गल और उदयपुर से परीक्षित और अन्नपूर्णा शामिल हैं। संसद सदस्य के तौर पर परीक्षित और टीन इन्फ्लुएंसर कैटेगरी में अन्नपूर्णा का चयन किया गया है।

15 साल के परीक्षित शर्मा ने तीन साल पहले अमेजन पब्लिकेशन के लिए डिफेंडर ऑफ यूनिवर्स एंड क्वेस्ट फॉर वॉरियर्स बॉल्स किताब लिखी थी। इस बार महामारी का अध्ययन करते हुए कोविड पर किताब लिखने की तैयारी है। परीक्षित शर्मा के पिता प्रह्लाद शोध वैज्ञानिक है।  

वहीं कानोड़ क्षेत्र लूणदा गांव की 17 वर्षीय अन्नपूर्णा कृष्णावत का टीन इन्फ्लुएंसर कैटेगरी में चयन हुआ हैं। यूनेस्को के लिए अन्नपूर्णा ने भारतीय राजनीति में शिक्षा और नेताओं पर होने वाले खर्च से जुड़े विचार व्यक्त किए थे। उन्होंने डिजिटल वर्किंग को बढ़ावा देने के साथ खर्चों को सीमित करने की बात कही थी। अन्नपूर्णा के पिता कल्याण सिंह किसान हैं।