×

झाड़ोल के सिगरी ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर

शिविर में आमजन को सीएमएचओ स्वयं स्थानीय भाषा में बता रहे आयुष्मान कार्ड बनाने के फायदे

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा के कैम्प में चिकित्सा विभाग मुस्तैदी से अपनी सेवाऐ दे रहा है। कैम्पो में आने वाले सभी लोगों की एन सी डी की जांचे की जा रही है। विशेष रूप से सभी पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड कैम्पो में हाथों-हाथ बनाये जा रहें हैं। सभी जिला अधिकारी भी कैम्पो में उपस्थिति दे रहे हैं। 

सीएमएचओ डॉ बामनिया झाडोल के उपरी सिगरी और निचली सिगरी कैम्पो में उपस्थित रहे और स्वयं ने लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्थानीय भाषा में समझाया। झाड़ोल के आदिवासी क्षेत्र में लोगों को अपनी भाषा स्थानीय भाषा में बातचीत कर प्रेरित किया। आयुष्मान प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत समाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवारों के सभी सदस्यों की ई के वाई सी कर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है जो शत प्रतिशत बनाकर सभी लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना का संकल्प है। 

साथ ही राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमन्त्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी के मरीजों को पहचान कर दवाई देना है सभी मरीजों को अपने बैंक खाते को सीडिंग करवाना एवं निक्षय मित्रो का पंजीयन शामिल हैं। 

डा बामनिया जनजाति क्षेत्र में व्याप्त सिकल सेल एनीमिया को राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 0 से 40 वर्ष के सभी व्यक्तियों में पहचान कर चिन्हित करना है। 

डा बामनिया ने आयुष्मान आरोग्य मंदिर कार्यक्रम के तहत सभी हेल्थ वेलनेस सेंटर को रिब्रांड करना है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन ने भींडर, डॉ मोहन धाकड ने गोगुंदा, बीसीएमओ गोगुंदा डॉ राम सिंह, बीसीएमओ खेरवाड़ा डॉ अरुण मीणा, बीसीएमओ संकेत जैन ने अपने क्षेत्र के कैम्पो में उपस्थिति देते हुए लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया।