×

Cyber Fraud Part 3 - ऑनलाइन मार्केटप्लेस धोखाधड़ी क्या है?

ऑनलाइन मार्केटप्लेस धोखेबाज़ों के लिए सोने की खान हैं, जो या तो खरीदार हो सकते हैं या विक्रेता

 

विभिन्न उत्पादों की एक-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करते हुए, मार्केटप्लेस उपयोगकर्ताओं को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर नोटबुक से लेकर अंधेरे में चमकने वाले टॉयलेट पेपर तक कुछ भी खरीदने की अनुमति देता है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस धोखेबाज़ों के लिए सोने की खान हैं, जो या तो खरीदार हो सकते हैं या विक्रेता। आइए ऑनलाइन मार्केटप्लेस धोखाधड़ी के कुछ सामान्य प्रकारों पर नज़र डालें। हालाँकि, इन लाभों के बावजूद, ऑनलाइन खरीदारों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता घोटाले और धोखाधड़ी का जोखिम है। साइबर अपराधी अक्सर ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म को निशाना बनाते हैं, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी चुराने के लिए कमज़ोरियों का फ़ायदा उठाने की कोशिश करते हैं।

1. फ्लैश बिक्री का दुरुपयोग 

ऑनलाइन मार्केटप्लेस अक्सर कम कीमत पर सामान बेचने के लिए फ्लैश सेल आयोजित करते हैं। फ्लैश सेल के दौरान, सामान अक्सर बहुत तेज़ी से बिक जाता है, अक्सर कुछ ही मिनटों या सेकंड में। धोखेबाज़ सामान को थोक में खरीदने के लिए बॉट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे वे फिर दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर बहुत ज़्यादा कीमत पर बेच देते हैं। और क्योंकि धोखेबाज़ सामान खरीदने के लिए ऑटोमेशन टूल का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए वे असली उपयोगकर्ताओं से पहले सभी उपलब्ध प्रचार-मूल्य वाले सामान खरीदने में सक्षम होते हैं।

2. खाता अधिग्रहण (एटीओ)

अकाउंट टेकओवर तब होता है जब कोई धोखेबाज चोरी किए गए क्रेडेंशियल का उपयोग करके उपयोगकर्ता के खाते तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करता है। खाते में प्रवेश करने के बाद, धोखेबाज खाताधारक के कार्ड विवरण का उपयोग करके आइटम खरीदते और प्राप्त करते हैं जो आमतौर पर खाते में संग्रहीत होते हैं। वे वास्तविक उपयोगकर्ताओं को बाहर करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल भी बदल सकते हैं, या डार्क वेब पर अकाउंट क्रेडेंशियल को फिर से बेच सकते हैं। ATOs विश्वास में बाधा भी डाल सकते हैं। धोखाधड़ी के साथ एक बुरा सामना विश्वास को तोड़ सकता है और उपयोगकर्ताओं को दूसरे बाज़ार का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकता है। 

3. कूपन का दुरुपयोग 

मार्केटप्लेस अक्सर नए उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करते हैं ('अपनी पहली खरीदारी पर 50% की छूट पाने के लिए कोड XYZ का उपयोग करें')। वे अपने मौजूदा उपयोगकर्ताओं को बनाए रखने और उन्हें और अधिक खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मौसमी छूट भी प्रदान करते हैं। धोखेबाज़ कई नकली खाते बनाकर इसका फ़ायदा उठाते हैं, जिससे वे खुद को रेफ़र कर सकते हैं और कई बार प्रोमो कोड का फिर से उपयोग कर सकते हैं। कुछ धोखेबाज़ इन प्रचारों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग करने के लिए बॉट्स का उपयोग करके इसे बढ़ाते हैं। 

4. क्रेता-विक्रेता मिलीभगत 

खरीदार और विक्रेता कभी-कभी छूट और पुरस्कारों का दुरुपयोग करने के लिए मिलकर काम करते हैं। मार्केटप्लेस पर खर्च करने से कभी-कभी उपयोगकर्ताओं को कुछ छूट और पुरस्कार मिलते हैं। धोखेबाज़ विक्रेता के साथ मिलकर किसी वस्तु को खरीदकर और पुरस्कार प्राप्त करके इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। विक्रेता खरीदार को वस्तु का मूल्य वापस कर देगा ताकि कोई पैसा खर्च न हो, लेकिन पुरस्कार अंक प्राप्त हो जाएँ। खरीदार और विक्रेता फिर पुरस्कार को आपस में बाँट लेते हैं, इसलिए अंत में प्लेटफ़ॉर्म को नुकसान होता है। 

5. नकली विक्रेता रेटिंग

मार्केटप्लेस पर किसी उत्पाद की रैंकिंग उसकी दृश्यता में बहुत योगदान देती है। धोखेबाज़ फ़र्जी अकाउंट बनाकर खुद को सकारात्मक रेटिंग देते हैं और अपने प्रतिस्पर्धियों को नकारात्मक रेटिंग देते हैं। फ़र्जी विक्रेता रेटिंग भी खरीदारों को गुमराह करके ऐसा उत्पाद खरीद लेते हैं जो उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होता है, जिससे उपयोगकर्ता और प्लेटफ़ॉर्म के बीच विश्वास टूट सकता है। 

इसलिए, उपभोक्ताओं को सतर्क रहने और मजबूत सुरक्षा पद्धतियां अपनाने की जरूरत है, जैसे सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करना और अपने वित्तीय विवरणों की नियमित निगरानी करना, ताकि वे इन जोखिमों से खुद को बचा सकें।