×

व्हीलचेयर पर भारत यात्रा पर निकले हसन उदयपुर पहुंचे

मकसद: "जहां आम इंसान सीढ़ियों से जा सकते है वहां अक्षम लोग के लिए रैम्प बने"

 

कन्याकुमारी से भारत यात्रा पर निकले बिहार के गया कस्बे के मो. हसन इमाम तीन हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर उदयपुर पहुंचे है। वे सुगम्य भारत अभियान के तहत देश के पब्लिक ट्रांसपोर्ट, होटल, रेस्टोरेंट, और हर वह जगह जहां आम इंसान के लिए सीढ़ियां बनी है वहां रैम्प भी बने ताकि अक्षम लोग भी वहां पहुंच सके इस उद्देश्य को लेकर वे इस यात्रा पर निकले है।

इस यात्रा को वे आईआईटी मद्रास (IIT Madras) द्वारा बनाई गई बैट्री ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक व्हील चेयर से कर रहे है। वे कन्याकुमारी से सियाचिन ग्लेशियर तक 5000 किलोमीटर की यात्रा तय कर अपने अभियान का अंत करेंगे।

उदयपुर पहुंचे हसन ने बताया कि उन्होंने अपनी यात्रा की शुरूआत कन्याकुमारी से 25 दिसम्बर 2022 को शुरू की थी और आज चार माह में वे 3000 किलोमीटर से अधिक यात्रा पूरी कर उदयपुर पहुंचे है। शुक्रवार को वे उदयपुर से आगे राजसमंद की ओर बढेंगे और वहां से गंगापुर, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर होते हुए दिल्ली से आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने यात्रा के दौरान गोवा-महाराष्ट्र बॉर्डर पर स्थित अम्बोली (वेस्टर्न) घाट पर हुई घटना को भी साझा किया उन्होंने बताया कि पहाड़ों पर उनकी बेट्री डाउन हो गई और ऐसे में उनकी इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर पीछे की ओर जाने लगी। इसके बाद उन्होंने लोगों की मदद से इस घाट को पार किया। उन्होंने बताया कि उनकी व्हीलचेयर के पीछे कई बार कुत्ते भी दौड़ पडे जिससे वे असंतुलित हो गए हालांकि किसी तरह की अनहोनी नहीं हुई। हसन एक दिन में 70 से 100 किमी का सफर तय करते है।