×

सफलता  के यह  सात सूत्र समझ लिए तो बन जायेंगे विजेता- Dr. Arvinder Singh

 

Arth Group Udaipur के CEO तथा डबल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर Dr. Arvinder Singh अरविंदर सिंह ने भारतीय CA संस्थान (ICAI) की उदयपुर शाखा में अपनी मोटिवेशनल स्पीच में बताया कि सफलता के सात सूत्र सक्सेस शब्द में ही छुपे है।

S से "Self Direction" यानी सही दिशा व् लक्ष्य का चुनाव करे, U से "Understanding" अर्थात चुने हुए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही ज्ञान व ट्रेनिंग ले। C से Courage यानी साहस और हिम्मत के बिना सफलता असंभव है। बहुत से लोग प्लान तो बहुत बनाते है लेकिन उसको साकार रूप देने की हिम्मत नहीं कर पाते। दुसरे C से Compassion यानी अपने साथ के लोगो तथा दूसरों को उचित सम्मान और उनकी भावनाओं की कद्र करें। E से "Esteem" यानि स्वयं की इज़्ज़त करें और अपने को हीन न समझे और इस बात पर विशवास रखें कि आप बड़ी सफलता के योग्य है।  S से "Self Confidence" यानी आत्मविश्वास से कदम आगे बढ़ाये और चुनोतियो को स्वीकार करें।  सक्सेस के आखिरी S से "Self Acceptance" होता है; मतलब स्वयं को स्वीकार करना सीखें। ऐसा कोई नहीं जो सर्वगुण सम्पन्न हो; हर एक में कमी होती है और विनर बनने के लिए अपनी खूबियों को और निखारें न कि अपनी कमियों के बारे में सोच के खुद को हारा हुआ मान ले।

अध्यक्ष CA हितेश भदादा , उदयपुर उपाध्यक्ष CA राहुल माहेश्वरी और सचिव CA प्रतिभा जैन ने आभार व्यक्त कर Dr Arvinder Singh को सम्मानित किया।