×

नीलम यादव को राजस्व और मानव विकास सूचकांक के बीच अंतर विषय में मिली पीएचडी की उपाधि 

MLSU की नीलम यादव ने शोध के लिए 5 देशों भारत, फ्रांस, इटली, ब्राजील तथा कनाडा का चयन किया
 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय वाणिज्य संकाय में लेखांकन एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग की शोधार्थी नीलम यादव को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। 

नीलम यादव ने प्रोफेसर शूरवीर एस भाणावत के निर्देशन में "चयनित देशों के कर राजस्व और मानव विकास सूचकांक के बीच अंतर-संबंधों का एक तुलनात्मक अध्ययन" विषय पर शोध कार्य किया। नीलम यादव ने शोध के लिए 5 देशों भारत, फ्रांस, इटली, ब्राजील तथा कनाडा का चयन किया । 

शोधार्थी ने अपनी शोध में चयनित देशों के मानव विकास सूचकांक तथा इसके मानकों का कर राजस्व के आधार पर पूर्वानुमान लगाने के लिए प्रतीपगमन मॉडल विकसित किया। नीतिनिर्माता इस मॉडल का उपयोग करके चयनित देशों के मानव विकास सूचकांक का पूर्वानुमान लगा सकते है। तथा मानव विकास पर किए जाने वाले व्यय के बजट का निर्धारण कर सकते हैं। 

शोधार्थी नीलम यादव ने अपने अनुसंधान में यह भी बताया कि मानव विकास सूचकांक के आयामों में भारत 189 देशों में 131 वें स्थान पर है जो चयनित देशों में सबसे कम है, जबकि जीडीपी में भारत 189 देशों में 5वें स्थान पर है भारत को मानव विकास मानको, यानि लोगों के स्वास्थ्य, शिक्षा स्तर और जीवन स्तर पर अपने प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है।