×

"सफलता के लिए सिर्फ किताबी ज्ञान पर्याप्त नहीं" - डॉ अरविंदर सिंह, CEO, Arth Group, Udaipur

 अर्थ के डॉ अरविंदर का अंतरराष्ट्रीय TEDx में व्याख्यान

 

अर्थ ग्रुप के CEO तथा डबल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर डॉ अरविंदर सिंह एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय TEDx स्पीकर के रूप में आमंत्रित हुए। TEDx पर दोबारा आमन्त्रित होने वाले राजस्थान के वे प्रथम डॉक्टर है।

डॉ अरविंदर ने बताया कि किताबी ज्ञान के अलावा जीवन में लाइफ स्किल्स का बहुत महत्व है। कम्युनिकेशन, नेगोशिएशन, प्रेज़न्टेशन स्किल्स, पब्लिक स्पीकिंग, आदि ये सारी विद्याएँ जीवन में सफलता के नए आयाम छूने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ सिंह ने कहा अकेदमिक शिक्षा मजबूत नींव का तो काम करती है, लेकिन वह पर्याप्त नहीं। पढ़ाई के साथ-साथ इन स्किल्स को सीखना आवश्यक हैं।

TED Talk एक बहुत बडा अमेरिकन ग्रुप है, जो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वस्तरीय स्पीकर्स को आमंत्रित करता है और् उनके विचारों और उनकी जीवन यात्रा को सार्वजनिक कर प्रेरणा प्रदान करता है। अभी की TED Talk जयपुर में आयोजित एक समारोह में की गई थी।

डॉ सिंह ने गत वर्ष भी इंस्पायरिंग लाइफ़ स्टोरीज़ सेक्शन के अन्दर TED Talk टॉक दिया था।

डॉ सिंह ने बताया कि वह इस बात से प्रसन्नता महसूस करते हैं कि उन्हें उदयपुर का नाम एक बार पुनः अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाने का मौका मिला। इसके पहले भी इसी वर्ष डॉ अरविंदर सिंह ब्रिटिश पार्लियामेंट तथा एशियन बिज़नेस कॉन्क्लेव में भी ग्लोबल मास्टर माइंड का अवॉर्ड प्राप्त कर चुके हैं।