×

उदयपुर के द्वारकाप्रसाद को मिलेगा 2 लाख का वन्य प्राणी मित्र अवार्ड

ट्रेंकुलाईज मास्टर है द्वारकाप्रसाद

 

अवार्ड डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और प्रभा खेतान फाउंडेशन द्वारा दिया जा रहा है

उदयपुर, 16 अगस्त 2021। जिले के वन क्षेत्रों में रहने वाले जीवों से आमजनों को सुरक्षित रखने और वन्यजीवों को ट्रेंकुलाईज कर सुरक्षित वन क्षेत्रों में मुक्त करने के कार्य के लिए उदयपुर के सहायक वनपाल द्वारकाप्रसाद शर्मा को दो लाख रुपयों का वन्य प्राणी मित्र अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

उप वन संरक्षक अजीत ऊंचोई ने बताया कि उदयपुर वाइल्डलाईफ डिवीजन के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नियुक्त सहायक वनपाल द्वारका प्रसाद को यह अवार्ड डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और प्रभा खेतान फाउंडेशन द्वारा दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार शर्मा को यह अवार्ड 17 अगस्त को दोपहर 11.30 से 12.30 बजे के बीच तक आयोजित वर्चुअल समारोह में प्रदान किया जाएगा। ऊंचोई ने द्वारकाप्रसाद को इस सम्मान के लिए चुने जाने पर विभाग की ओर से बधाई दी है और कहा कि इससे वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले कार्मिकों की हौंसलाअफज़ाई होगी।  

ट्रेंकुलाईज मास्टर है द्वारकाप्रसाद:

उप वन संरक्षक ऊंचोई ने बताया कि द्वारकाप्रसाद को वन्यजीवों को ट्रेंकुलाईज करने में महारात हासिल है और इन्होंने अब तक कई वन्यजीवों को रेस्क्यू किया है। उन्होंने बताया कि उदयपुर संभाग मुख्यालय सहित समीपस्थ जिलों में वन्यजीवों के रिहायशी इलाकों में घुस आने से आपसी टकराव की संभावनाएं बड़ जाती है ऐसे में वन्यजीवों को सुरक्षित रेस्क्यू कर जनहानि को बचाने की दृष्टि से इनकी भूमिका महत्त्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने बताया कि द्वारकाप्रसाद ने अब तक 37 पेंथर्स, 2 स्लॉथ बिअर, 5 हायना और 50 बंदरो सहित सांभर, नीलगाय आदि कई अन्य छोटे वन्यजीवों को रेस्क्यू कर जीवनदान दिया है।