×

इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम

चहक जूनियर वर्ग में और सभ्या अंडर 9 में द्वितीय रही

 

घण्टों के रियाज़ ने दिलाई उपलब्धि

उदयपुर, 8 सितंबर 2021। शहर की प्रतिभाओं द्वारा अब राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम दर्ज कराया जा रहा है। इसी श्रृंखला में एक अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता में शहर की 3 नृत्यांगनाओं ने स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढ़ाया है।  

शहर की नृत्यम डांस अकादमी की निर्देशिका कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग को एएन ईएसएस इंडिया की तरफ़ से वर्ल्ड डांसर ऑनलाइन इंटरनेशनल डांस कॉन्टेंट 2021 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

इसी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सोनल के साथ ही उन्हीं की शिष्या चहक जारोली को जूनियर ग्रुप में द्वितीय स्थान और सभ्या अग्रवाल को अंडर 9 माइनर ग्रुप में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। यह प्रतियोगिता अखिल नटराजन अंतर सांस्कृतिक संघ, नागपुर मेंबर ऑफ इंटरनेशनल डांस काउन्सिल सीआईडी पेरिस-फ्रांस की तरफ से आयोजित की गई जिसमें 400 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। वर्तमान में सोनल गर्ग नृत्य गुरु प्रवीण परिहार से शिक्षा ले रहीं है। इसमें सोनल ने धमार ताल 14 मात्रा में ठाठ, उठान, तोडे, कवित, चक्करदार परन इत्यादि प्रस्तुत किये। पढंत सोनल गर्ग ने ही की और तबले पर संगत महेश गंधर्व ने की।

घण्टों के रियाज़ ने दिलाई उपलब्धि

इस पेंडेमिक में नृत्यम डांस अकादमी की निदेशिका और उनकी पूरी टीम ने लगातार कथक का घंटों रियाज किया और उदयपुर का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर तक विख्यात किया। सोनल गर्ग इसका पूरा श्रेय उनकी माताजी श्रीमती विजय लक्ष्मी गर्ग को देती है जिन्होंने उन्हें हर समय प्रोत्साहित किया तथा उनके गुरु प्रवीण परिहार को जिनसे वह नृत्य सीख रही है।