×

एहसास वुमन्‌, उदयपुर द्वारा हिंदी लेखक गीत चतुर्वेदी के साथ एक मुलाकात

'सिमसिम', एक प्रमुख हिंदी लेखक गीत चतुर्वेदी द्वारा लिखित और अनीता गोपालन द्वारा खूबसूरती से अनुवादित, सिमसिम स्मृति, कल्पना और वास्तविकता के बीच एक संघर्ष है
 

एहसास वुमन्‌, उदयपुर द्वारा हिंदी लेखक गीत चतुर्वेदी के साथ एक मुलाकात का आयोजन रेडिसन ब्लू पैलेस रिज़ॉर्ट एंड स्पा, उदयपुर में किया गया जहाँ लेखक द्वारा लिखित 'सिमिसिम' नामक पुःतक पर विवेचना की गई। 

'सिमसिम', एक प्रमुख हिंदी लेखक गीत चतुर्वेदी द्वारा लिखित और अनीता गोपालन द्वारा खूबसूरती से अनुवादित, सिमसिम स्मृति, कल्पना और वास्तविकता के बीच एक संघर्ष है - एक उत्कृष्ट रूप से तैयार की गई पुस्तक जो एक बुनाई के लिए उल्लेखनीय लेकिन संबंधित पात्रों की आवाज़ों को जोड़ती है खुशी की तलाश, जुनून को पूरा करने और नुकसान से सामंजस्य बिठाने की कहानी। सिमसिम आकर्षक और आश्चर्यजनक रूप से मूल है।

उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी कविता (1998) को एक कहानी 'सिमसिम' (2007), फिर 2016 में और अब 2022 में और अभी भी अधूरी है, क्योंकि कहानियों का कभी अंत नहीं होता है। 'सिमसिम' स्मृति, कल्पना और वास्तविकता के बीच की एक यादगार यात्रा है। इसके अंग्रेजी अनुवाद ने प्रतिष्ठित 'PEN/हेम ट्रांसलेशन ग्रांट' जीता है, जिसे PEN अमेरिका द्वारा सम्मानित किया गया है।

फिर प्रश्नोत्तर सत्र का पोर्टल दर्शकों के लिए खोला गया जिसमें उनकी पसंदीदा/चुनौतीपूर्ण जनजातियों, भारत की विरासत और संस्कृति में बदलाव के बारे में प्रश्न पूछे गए। श्रोता बहुत संवादात्मक थे और विभिन्न प्रश्न पूछ कर आयोजन को सफल बनाया।

सुश्री रिद्धिमा दोशी ने सत्र के अतिथि गीत चतुर्वेदी और संचालक सुश्री श्रद्धा मुर्डिया का परिचय कराया। गीत चतुर्वेदी का संक्षिप्त परिचय और उपलब्धियां सुश्री रिद्धिमा दोशी और सुश्री श्रद्धा मोर्दिया द्वारा रेडिसन ब्लू पैलेस रिज़ॉर्ट एंड स्पा, उदयपुर में दी गईं। सत्र का सफल आयोजन कनिका अग्रवाल, मूमल भंडारी, रिद्धिमा दोषी, श्रद्धा मुर्डिया, शुभ सिंघवी, स्वाति अग्रवाल-एहसास वुमन्‌, उदयपुर द्वारा किया गया।

सत्र का समापन सुश्री रिद्धिमा दोशी द्वारा गीत चतुर्वेदी को उनकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और समय साझा करने के लिए धन्यवाद देने के साथ हुआ। साथ ही दर्शकों में सभी सदस्यों को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।